विज्ञापन

बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें खानपान में ये गलतियां, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

Monsoon Diet Tips: बरसात के मौसम में बेहतर स्वास्थ्य के लिए कई तरह के फूड आइटम्स से दूरी बनाना बेहद जरूरी होता है, तो चलिए जानते हैं बारिश के मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं.

बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें खानपान में ये गलतियां, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं नुकसान
Monsoon Diet Tips: बरसात के मौसम में क्या नहीं खाएं.

Monsoon Diet Tips: बरसात का मौसम जितना सुहाना लगता है इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी ज्यादा होती है. तापमान और आद्रता में होने वाले उतार-चढ़ाव के अलावा गलत खानपान की आदतों के चलते भी हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इन आदतों की वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और हम बहुत आसानी से बीमार पड़ने लगते हैं. रिमझिम बारिश में चाय-पकौड़ा या किसी कैफे में बैठकर गरमागरम सूप या मैगी खाना आपको कितना भी पसंद क्यों न हो लेकिन मौसम के अनुकूल सही फूड आइटम्स को ही अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. बरसात के मौसम में बेहतर स्वास्थ्य के लिए कई तरह के फूड आइटम्स से दूरी बनाना बेहद जरूरी होता है जबकि हम अनजाने में कुछ न कुछ उल्टा-पुल्टा खा ही लेते हैं. बरसात के मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खानपान संबंधी इन गलतियों से जरूर बचें.

मानसून में खानपान संबंधी इन गलतियों से बचें (Avoid these food related mistakes in monsoon)

1. स्ट्रीट फूड-

बरसात में समोसा, कचौड़ी और पकौड़े जैसे डीप फ्राइड स्नैक्स की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है और हम इनका लुत्फ उठाने सड़क किनारे लगे स्टॉल्स पर पहुंच जाते हैं. इस तरह के फूड आइटम्स से भले ही तृप्ति और स्वाद मिले लेकिन सेहत की दृष्टि से यह सही नहीं है. सड़क किनारे लगे स्टॉल्स में साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखा जाता है जिससे दूषित खाने से होने वाले संक्रामक रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें- इन 7 लोगों के लिए औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट भीगे अंजीर का सेवन, फायदे जान चौक जाएंगे आप

Latest and Breaking News on NDTV

2. कम पानी पीना-

मानसून के दौरान कई बार लगातार बारिश की वजह से मौसम बहुत ठंडा हो जाता है. ठंडे मौसम में हमें कम प्यास लगती है जिस वजह से लोग पानी पीना कम कर देते हैं. जबकि बरसात के मौसम में हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है क्योंकि इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है. डिहाइड्रेशन की वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है इसीलिए पर्याप्त पानी पिएं.

3. प्रोबायोटिक्स-

मानसून के दौरान प्रोबायोटिक्स को अपनी रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करें. इससे पाचन बेहतर होता है और खाने में मौजूद पोषक तत्व अच्छी तरह से शरीर में अवशोषित होता है. प्रोबायोटिक्स लेने से गट हेल्थ बेहतर होता है. प्रोबायोटिक्स की कमी की वजह से डायरिया, गैस और कब्ज जैसे पेट संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो दही, योगर्ट और केफिर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

4. शुगरी फूड-

बारिश के मौसम में कई बार टेस्टी डिजर्ट खाने का मन हो जाता है. लेकिन बहुत ज्यादा शुगरी फूड कंज्यूम करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. कभी-कभार हल्का-फुल्का मीठा खाने से कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन बहुत ज्यादा शुगरी फूड के अत्यधिक सेवन से आपको परेशानी होगी. इससे आंत में बैड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है, मानसून के दौरान स्वस्थ रहने के लिए ऐसी स्थिति से निश्चित तौर पर बचना चाहिए.

5. सही समय पर नहीं खाना-

अगर आप भी हर दिन एक निश्चित समय पर खाना नहीं खाते हैं तो इस आदत को तुरंत बदलें. आजकल के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में रूटीन फॉलो करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन, व्यस्त शेड्यूल में भी रोज एक निश्चित समय पर ही खाना खाएं. इससे आपके शरीर को रूटीन के मुताबिक ढलने में मदद मिलेगी. रोज एक निर्धारित समय पर खाना खाने से शरीर रूटीन में ढल जाता है जिससे खाने में मौजूद पोषक तत्व शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित होता है और इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें खानपान में ये गलतियां, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं नुकसान
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Next Article
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com