Hartalika Teej 2022: कल है हरतालिका तीज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री, महत्व और रेसिपीज

Hartalika Teej 2022 Date: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद मा​ह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत रखा जाता है. इस साल यह व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा.

Hartalika Teej 2022: कल है हरतालिका तीज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री, महत्व और रेसिपीज

Hartalika Teej Date: हरितालिका तीज में श्रीगणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है.

Hartalika Teej 2022 Date: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद मा​ह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत रखा जाता है. इस साल यह व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा. हरतालिका तीज का व्रत सुहागन महिलाएं अपने जीवनसाथी की लंबी आयु, संतान प्राप्ति और सुखी दांपत्य जीवन के लिए  रखती हैं. यह निर्जला व्रत होने के कारण कठिन व्रतों में से एक है. अविवाहित युवतियां योग्य और मनचाहे वर की कामना के लिए यह व्रत रखती हैं. हरितालिका तीज में श्रीगणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हरतालिका तीज पर महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की कच्ची मिट्टी से प्रतिमा बनाकर पूजा करती हैं. 

हरतालिका तीज पूजन सामग्री-

हरतालिका तीज की पूजा में विशेष चीजों को शामिल किया जाता है, ये सभी चीजें सुहाग से जुड़ी होती हैं जैसे, सिंदूर, मेहंदी, बिंदी, कुमकुम, चूड़ी, बिछिया, माहौर आदि. माता पार्वती और भगवान शिव को तरह-तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है. 

हरतालिका तीज पर बनाएं ये चीजें- Hartalika Teej 2022 Recipes:

1. खीर-

भारत में किसी भी छोटे बड़े त्योहार में खीर को खासतौर पर बनाया जाता है. खीर की अनगिनत वैराइटी हैं. जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार बना सकते हैं. आप हरतालिका तीज पर व्रत वाली खीर बना कर भोग में भी चढ़ा सकते है. 

Aja Ekadashi 2022: इस दिन रखा जाएगा अजा एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

u4rmgp8o

2. मीठी पूरी-

त्योहार में पूरी हर घर में बनाई जाने वाली आम चीजों में से एक है. आप हरतालिका तीज पर मीठी पूरी बना कर भोग में चढ़ा सकते हैं.

3. जलेबी-

जलेबी भारत की पॉपुलर स्वीट डिश में से एक है. इसे दही और रबड़ी के साथ सबसे ज्यादा खाया जाता है. आप हरतालिका तीज पर जलेबी बना सकते हैं. 

Ganesh Chaturthi 2022: कब है गणेश चतुर्थी का पावन पर्व, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

4. हलवा-

हरतालिका तीज पर मीठे में कुछ क्विक और आसान बनाना चाहते हैं तो आप सूजी का हलवा बना सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. बस आपको सूजी, घी, मेवे, इलायची पाउडर और चीनी की आवश्यकता है.

5. घेवर-

घेवर एक ट्रेडिशनल रेसिपी है. इसे खासतौर पर हरियाली तीज पर बनाया जाता है. लेकिन आप इसे हरतालिका तीज पर भी बना सकते हैं. इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

6. अंजीर बर्फी-

अंजीर बर्फी खाने में स्वादिष्ट और बनाने में आसान है. ये एक नेचुरल शुगर फ्री बर्फी है. इसे अंजीर, ड्राई फ्रूट्स, खसखस के साथ मिलाकर बनाया जाता है.

7. बादाम कतली-

काजू कतली तो आपने खूब खाई होगी इस बार ट्राई करें बादाम कतली. पीसे बादाम को घी में मिलाकर सेंक कर इलायची पाउडर, शहद के साथ बनाया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.