Anjeer Health Benefits: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर को डाइट में करें शामिल, जानें पांच गजब के फायदे!

Anjeer Benefits For Health: अंजीर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. अंजीर की दुनिया भर में कई प्रजाति पाई जाती है. अंजीर के सेवन से कब्ज और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है.

Anjeer Health Benefits: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर को डाइट में करें शामिल, जानें पांच गजब के फायदे!

Anjeer Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अंजीर का सेवन.

खास बातें

  • अंजीर के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है
  • अंजीर बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है
  • अंजीर के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है.

Anjeer Benefits For Health: अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. अंजीर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. इस फल का रंग हल्का पीला होता है, जबकि पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी हो सकता है. अंजीर की दुनिया भर में कई प्रजाति पाई जाती है. अंजीर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. अंजीर में पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. अंजीर को पेट संबंधी समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर के सेवन से कब्ज और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है. अंजीर को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंजीर बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अंजीर का सेवन. अंजीर के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है, तो चलिए आज हम आपको अंजीर से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

अंजीर खाने के फायदेः (Anjeer Khane Ke Fayde)

1. कब्जः

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर के सेवन से पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

el0kqfho

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर सकते हैं. अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. वजन घटानेः

अंजीर के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है. अंजीर में बहुत कम कैलोरी होती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं सूखे अंजीर में फैट की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है जिसके सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है.  

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए अंजीर के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अंजीर के पत्तों में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज में अंजीर के पत्तों की चाय का सेवन कर सकते हैं. 

5. कैंसरः

अंजीर का सेवन कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है. अंजीर के फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चिकन खाने के हैं शौकीन तो मजा लें चिकन लबाबदार की इस शानदार रेसिपी का- Recipe Video Inside