विज्ञापन

सेहत के लिए बेहद गुणकारी हैं ये छोटे भूरे बीज, ब्रेन, हार्ट, पेट से जुड़ी बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

अलसी में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसका सेवन कैसे करें, इसे लेकर भी नियम हैं. यहां जानिए अलसी के फायदे और खाने का तरीका.

सेहत के लिए बेहद गुणकारी हैं ये छोटे भूरे बीज, ब्रेन, हार्ट, पेट से जुड़ी बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
सेहत के लिए खजानों से भरे हुए हैं ये बीज.

Flaxseed Benefits: हर कोई चाहता है कि वह हमेशा हेल्दी हो और स्वास्थ्य समस्याओं से बचा रहे. इसके लिए हम कई ऐसी खास चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. हमें अपनी भोजन की थाली में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल पाते, जिनकी कमी को पूरा करने के लिए हमें रोजमर्रा के भोजन से अलग भी कुछ लेने की जरूरत होती है. ऐसे ही गुणों का अंबार फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी में होता है. 

क्या है अलसी खाने का नियम? (What Is the Rule of Eating Flaxseed?)

बाजार में कई तरह के सीड्स (बीज) उपलब्‍ध हैं मगर सेहत के लिए फ्लैक्स सीड्स बेहतरीन हैं. काली, गहरे भूरे रंग की अलसी को तीसी भी कहा जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसका सेवन कैसे करें और कैसे नहीं, इसे लेकर भी नियम हैं. शायद कई लोग इस बात से अनजान हो कि अलसी के बीज को हमेशा भूनकर ही इस्‍तेमाल में लेना चहिए, नहीं तो फायदा कम होता है, यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है.

अलसी के बीज खाने के फायदे | Benefits of Eating Flax Seeds

7 दिनों में कम किया 2 किलो वजन, डाइटिशियन ने बताया डिनर में क्या खाया

ये दादी नानी के जमाने से भारतीय मिट्टी में रचा बसा बीज है. यानि ऐसा बीज जिसे खाने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह की भी जरूरत नहीं. बस घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह से काम बन सकता है. बच्चे से लेकर बूढ़े, पुरुष हो या फिर महिलाएं सबके लिए फायदेमंद है ये.

फ्लैक्स सीड्स का सबसे बड़ा गुण यह है कि यह आपको भरपूर एनर्जी देते हैं. अगर आप पूरे दिन थकान महसूस करते है तो शाम को भूने हुए सीड्स को खा लें बस कुछ ही पलों में एनर्जी री गेन! भूने हुए अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो थकान को दूर करता है.

वहीं यह शरीर को बूस्‍ट करने के साथ -साथ ब्रेन को भी बूस्ट करने को काम करते है. बता दें कि अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. जो आपके दिमाग को तेज करने में मदद कर सकते हैं. यह बीज व्‍यक्ति की सोचने और समझने की शक्ति को और बढ़ा देते हैं.

यह बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप एक चम्‍मच भूने हुए अलसी के बीजों का रोजाना सेवन करते हैं तो बैड कोलेस्ट्रॉल खुद ब खुद घट जाता है.

इसका सबसे बड़ा और चमत्‍कारिक गुण यह है कि अलसी वजन को कम करने में जरा भी आलस नहीं करती. नियमित सेवन से वेट कंट्रोल होता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके मेटाबोलिज्म को सही कर वेट लॉस प्रोसेस को तेज कर देता है. यह बार-बार लगने वाली भूख को भी कम कर देता है.

अगर आपका भी पेट रोज सुबह अच्‍छे से साफ नहीं होता तो आपको अलसी के बीज जरूर लेने चहिए. फाइबर की अच्‍छी मात्रा होने के चलते यह कब्‍ज को खत्‍म करने का काम करते हैं.

यह स्किन और बालों में भी जान डाल देते है. इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड, बालों और त्वचा के लिए वरदान है. यह डैमेज बालों में चमक लाने का काम करते है.

अलसी में मौजूद मैग्नीशियम आपके तनाव को कम कर स्लीप क्वालिटी को इंप्रूव करने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
प्रेमानंद महाराज ने बताया कब्ज दूर करने के रामबाण उपचार, सुबह उठते ही साफ हो जाएगा पेट, निकल जाएगी सारी गंदगी
सेहत के लिए बेहद गुणकारी हैं ये छोटे भूरे बीज, ब्रेन, हार्ट, पेट से जुड़ी बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
हॉस्टल गर्ल ने सब्जी की जगह रोटी के साथ पेयर की मैगी,  वीडियो देख इंटरनेट पर भर-भर मिले के कमेंट
Next Article
हॉस्टल गर्ल ने सब्जी की जगह रोटी के साथ पेयर की मैगी, वीडियो देख इंटरनेट पर भर-भर मिले के कमेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com