विज्ञापन
Story ProgressBack

एलोवेरा में मिलाकर बालों में लगा लें ये चीज, डैंड्रफ के साथ बालों का झड़ना भी जाएगा रूक, बढ़ने लगेगी ग्रोथ

Dandruff Home Remedies: आज हम बात करेंगे सर्दियों में होने वाली सबसे आम समस्या के बारे में और वो है सर पर डैंड्रफ का जमना. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
एलोवेरा में मिलाकर बालों में लगा लें ये चीज, डैंड्रफ के साथ बालों का झड़ना भी जाएगा रूक, बढ़ने लगेगी ग्रोथ

Aloe Vera For Dandruff: एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. बता दें कि एलोवेरा में पाए जाने वाले औषधीय गुण कई तरह की परेशानियों से भी राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. डैंड्रफ के जूस का सेवन आपके शरीर को अंदर से पोषण देता है. वहीं इसका इस्तेमाल स्किन और हेयर केयर में भी किया जाता है. आपके किचन में मौजूद ये जेल सर्दियों में होने वाली सबसे आम समस्या के बारे में और वो है सर पर डैंड्रफ के जमने को भी दूर कर सकता है. ठंड के मौसम में नमी की कमी और सर्द हवा से होने वाली ड्राइनेस के कारण डैंड्रफ सर पर जम जाती है. इसलिए जरूरी है कि हम स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखें.

ऐसे में एलोवेरा विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होता है जो बालों को पोषण देता है. बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा ससकता है. एलोवेरा स्कैल्प की ड्राइनेस को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह बालों को काला, घना और मजबूत बनाने में भी मदद करता है. एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं जो स्कैल्प में मौजूद डेड स्किन को दूर करने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं डैंड्रफ दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है. 

ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हर रोज खा लें ये एक कैप्सूल, बाज जैसी तेज होगी नजर, उतर जाएगा चश्मा

डैंड्रफ दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें ( Aloe Vera For Dandruff)

Latest and Breaking News on NDTV

एलोवेरा और नींबू 

एक बाउल में अपनी बालों के हिसाब से एलोवेरा जेल लें. अब इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों की जड़ों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ जें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें. 

एलोवेरा और एप्पल साइडर विनेगर 

एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें. इसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा और दही 

बालों में डैंड्रफ होने पर दही और एलोवेरा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए एक बाउल में 3 चम्मच दही लें, इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लें. इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरीके से 6 महीने तक स्टोर करके फ्रेश रख सकते करी पत्ता, यहां देखें वायरल वीडियो
एलोवेरा में मिलाकर बालों में लगा लें ये चीज, डैंड्रफ के साथ बालों का झड़ना भी जाएगा रूक, बढ़ने लगेगी ग्रोथ
डायबिटीज के मरीज इन 2 चीजों से बने ड्रिंक का करें सेवन, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल
Next Article
डायबिटीज के मरीज इन 2 चीजों से बने ड्रिंक का करें सेवन, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;