विज्ञापन

Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त और इस दिन लगाएं ये खास भोग

Ahoi Ashtami 2024 Bhog: अहोई अष्टमी का व्रत माताएं अपनी संतान की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस दिन माता अहोई को खास भोग लगाया जाता है. आइए जानते हैं इस दिन माता रानी को लगाए जाने वाले खास भोग की रेसिपी.

Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त और इस दिन लगाएं ये खास भोग
Ahoi Ashtami 2024 Bhog: अहोई अष्टमी पर माता को लगाएं ये खास भोग.

Ahoi Ashtami Bhog: अहोई अष्टमी का व्रत महिलाएं अपने बच्चों के लिए रखती हैं. इस व्रत में महिलाएं अपने बच्चों की लंबी उम्र और सुख -समृद्धि की कामना करती हैं. यह व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह व्रत 24 अक्तूबर ( Ahoi Ashtami 24 October) को मनाया जाएगा. इस व्रत में माताएं अपनी संतान के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात को तारों को देखकर व्रत का पारण करती हैं. इस दिन महिलाएं अहोई माता की विधि-विधान से पूजा अर्चना करती हैं और माता को भोग भी लगाती हैं. बता दें कि माता के भोग में गुलगुलों का खास महत्व है. 

गुलगुला आटे से बनाया जाता है और यह मीठा और बेहद सॉफ्ट होता है. अहोई माता को गुलगुलों का ही भोग लगाया जाता है और फिर प्रसाद के तौर पर इसको बांटा भी जाता है. ऐसा माना जाता है कि माता अहोई का ये पसंदीदा भोग है और इसके बिना माता की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए आप भी अगर व्रत रख रही हैं तो माता को गुलगुलों का भोग जरूर लगाएं. अगर अहोई अष्टमी के मौके पर आप भी गुलगुले बनाना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी.  इस रेसिपी की मदद से आप स्वादिष्ट और मुलायम गुलगुले बना सकते हैं. 

गुलगुले रेसिपी -

  • गुलगुले बनाने की सामग्री-
  • 2 ½ गेहूं का आटा
  • ½ कप गुड़ या चीनी 
  • 1 कप पानी
  • ¼ चम्मच बेकिंग सोडा
  • ½ चम्मच सौंफ (कुटी हुई)
  • ¼ चम्मच इलायची पाउडर
  • तेल (तलने के लिए)

गुलगुले बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक बड़े बर्तन में आधा कप गुड़ या चीनी अपनी पसंद के अनुसार लें और आधा कप पानी लें. अब इसे पानी में अच्छी तरह से घोल लें.
  • इसके बाद अब इस घोल में डेढ़ कप गेहूं का आटा, आधा चम्मच कुटी हुई सौंफ, चौथाई चम्मच इलायची पाउडर और चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. 
  • अब इसमें आधा कप और पानी डालें और फिर से अच्छी तरह फेंटें. ध्यान रखें कि बैटर को तब तक फेंटना है जब तक कि इससे एक स्मूद बैटर बनकर तैयार ना हो जाए. इसके साथ ही ये बैटर ना ज्यादा पतला होना चाहिए और ना ही गाढ़ा. 
  • अब तैयार बैटर को कम से कम 30 मिनट के लिए रेस्ट होने के लिए रख दें. ऐसा करने से बैटर में खमीर बन जाएगा और गुलगुले नरम बनेंगे.
  • लगभग 30 मिनट बाद, बैटर को फिर से थोड़ा-सा फेंट लें. अब एक कड़ाही में घी गरम करें. गर्म तेल में गुलगुले डालें और सुनहरा होने तक दोनों तरफ से गुलगुले को तल लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हर किसी को सूट नहीं करता है हल्दी वाला दूध, जानिए किन लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए
Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त और इस दिन लगाएं ये खास भोग
कीड़े वाली फूलगोभी की पहचान कैसे करें, जानिए इन्हें साफ करने का बिल्कुल आसान तरीका, 5 मिनट में हो जाएगी बिल्कुल साफ
Next Article
कीड़े वाली फूलगोभी की पहचान कैसे करें, जानिए इन्हें साफ करने का बिल्कुल आसान तरीका, 5 मिनट में हो जाएगी बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com