Makhana Health Benefits: वजन, स्ट्रेस, कमजोरी समेत मखाना खाने के 8 अद्भुत फायदे

Makhana Benefits For Health: मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे आम दिनों से लेकर व्रत के दिनों तक में खाया जा सकता है. मखाने न केवल स्वाद बल्कि, शरीर को कई पोषक तत्व पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Makhana Health Benefits:  वजन, स्ट्रेस, कमजोरी समेत मखाना खाने के 8 अद्भुत फायदे

Makhana Health Benefits: मखाने में एथेनोल नामक एक तत्व पाया जाता है, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मखाने गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.
  • मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Makhana Benefits For Health IN Hindi: मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे आम दिनों से लेकर व्रत के दिनों तक में खाया जा सकता है. मखाने खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. मखाने (Makhana For Health) में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मददगार है. मखाने को आप स्नैक्स, ब्रेकफास्ट के रूप में भी खा सकते हैं. अगर आपका व्रत है तो आप इससे खीर बना सकते हैं. मखाने को कई तरह की रेसिपी भी इस्तेमाल किया जाता है. मखाने (Fox Nut Benefits) न केवल स्वाद बल्कि शरीर को कई पोषक तत्व पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मखाने खाने से इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. मखाने के सेवन से जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है. 

मखाने में पाए जाने वाले गुण- Nutrient Fact Of Fox Nut:

मखाने में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है. इतना ही नहीं मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. 

मखाने खाने के फायदे-  Makhana Khane Ke Fayde:

1. कब्ज में मददगार-

अगर आपको कब्ज (Constipation) की समस्या है तो आप मखाने को भूनकर उसमें काला नमक डालकर खा सकते हैं. इससे गैस में आराम मिल सकता है. मखाने में मौजूद फाइबर, आयरन, कैल्शियम पेट गैस, अपच की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

pvbjio

2. इम्यूनिटी में मददगार-

इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मददगार है मखाना. असल में मखाने में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. इसे आप नाश्ते में दूध, ओट्स, सलाद में डालकर और स्नैक के रूप में खा सकते हैं. 

3. गठिया में मददगार-

मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इनका सेवन करने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) और गठिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आप इन्हें दूध के साथ और स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. वजन घटाने में मददगार-

मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल (Weight Loss) करने में मदद मिल सकती है. मखाने को आप ब्रेकफास्ट और स्नैक्स में खा सकते हैं.

0ji7t4q

5. हार्ट हेल्थ में मददगार-

हार्ट को हेल्दी (Heart Health) रखने में मददगार है मखाना. आपको बता दें कि मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है. इसमें कुछ खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट संबंधी खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

6. स्ट्रेस में मददगार-

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग तनाव (Stress) के शिकार हो रहे हैं. तनाव की समस्या को कम करने के लिए मखाने का सेवन करें. रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करने से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है.

7. कमजोरी में मददगार-

अगर आपको कमजोरी (Weakness) महसूस हो रही है तो मखाने का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. मखाने और दूध में प्रोटीन और पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को ताकत देने में मदद कर सकते हैं.

8. मसूड़ों में मददगार-

मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव पाए जाते हैं. मखाने में पाए जाने वाले यह दोनों गुण मसूड़े (Gum And Toothache) संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव के कारण होने वाली सड़न को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Masala Rava Idli: क्लासिक रवा इडली को इस मसाला रवा इडली के साथ दें एक मसालेदार ट्विस्ट
Vrat-Friendly Tikki: नवरात्रि व्रत में कुछ चटपटा खाने का कर रहा है मन तो ट्राई करें व्रत फ्रेंडली आलू टिक्की
How To Beat The Heat: गर्मी से बचने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Sabudana Dal Khichdi: ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाएं यह टेस्टी साबूदाना दाल खिचड़ी