विज्ञापन

WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं

7 Unhealthy Food: WHO ने एक फूड लिस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने कुछ चीजों का सेवन कम करने या फिर बिल्कुल ना करने पर जोर दिया है. बता दें कि इस फूड लिस्ट में कई ऐसी चीजें भी शामिल हैं जिनका सेवन हम अमूमन हर रोज कर लेते हैं.  

WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
7 फूड आइटम्स जो सेहत के लिए हैं बेहद हानिकारक.

7 Unhealthy Food: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल कॉफी मॉडर्न हो गई है. खासतौर से बात करें खानपान की तो लोगों के बीच इसको लेकर के काफी बदलाव देखे गए हैं. आज के समय में बाजार में कई ऐसे फूड आइटम्स मिलते हैं जो हमारी जीभ को स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन इनका सेवन धीरे-धीरे शरीर को अंदर से खोखला बना सकता है. बता दें कि इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए WHO ने एक फूड लिस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने कुछ चीजों का सेवन कम करने या फिर बिल्कुल ना करने पर जोर दिया है. बता दें कि इस फूड लिस्ट में कई ऐसी चीजें भी शामिल हैं जिनका सेवन हम अमूमन हर रोज कर लेते हैं.  

WHO ने बताया किन चीजों को नहीं खाना चाहिए (WHO told which things should not be eaten)

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद पानी के साथ पिएं ये 2 चीजें, फटाफट पचेगा खाना ! नहीं बनेगी गैस

पास्ता और ब्रेड

WHO की लिस्ट के मुताबिक रिफाइंड कार्बोहाइड्रैट सबसे ज्यादा अनहेल्दी होता है. बता दें कि पास्ता और ब्रेड रिफाइंड कार्बोहाइड्रैट से ही बने होते हैं इसलिए इनका सेवन सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. ये दोनो ही अल्ट्रा-प्रोसेस्ड होते हैं इसलिए इसका सेवन करने से पहले 10 बार सोचना चाहिए.

पोटैटो चिप्स

हम में से कई लोग बाजार में मिलने वाले पोटैटो चिप्स को बहुत ही मजे से खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इनको बहुत ज्यादा टेंपरेचर पर रिफाइंड तेल में फ्राई किया जाता है. इसके साथ ही इसमें नमक का इस्तेमाल भी किया जाता है. बता दें कि ये दोनों चीजें ही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

पाम ऑयल

इन दिनों कुछ लोग अपने घरो में पाम ऑयल का इस्तेमाल करने लगे हैं. बता दें कि पाम ऑयल सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ ही हार्ट के लिए भी बेहद नुकसानदायक हो सकता है. बता दें कि इस तेल का सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसलिए इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

पिज्जा और बर्गर

पिज्जा और बर्गर दोनो ही अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड हैं. इसमें इस्तेमाल की गई चीजें फैट को बढ़ाने का कारण बनती हैं. इसलिए इनका सेवन कम से कम करना चाहिए. 

चीज

कई लोगों को चीज खाना बहुत पसंद होता है. कुछ लोग अपने खाने की चीजों को इसको शामिल करते हैं तो वही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसको कच्चा भी खाना पसंद करते हैं. लेकिन ये भी एक अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड है और इसका सेवन हार्ट डिजीज के खतरे को भी बढ़ा सकता है साथ ही वजन भी बढ़ा सकता है.

ज्यादा नमक 

खाने में ज्यादा नमक का सेवन भी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. बता दें कि हर दिन 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. इसका ज्यादा सेवन बीपी की समस्या को बढ़ा सकता है. इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

ज्यादा चीनी

चीनी का ज्यादा सेवन हमेशा से ही सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसका ज्यादा सेवन मोटापा बढ़ाने के साथ, तनाव की वजह भी बनता है.  ज्यादा चीनी लिवर, पैनक्रियाज और आंतों की समस्या को बढ़ा देती है. इसलिए ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com