Healthy Lunch Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर लंच में बनने वाली 7 आसान इंडियन रेसिपी

Healthy Lunch Recipe: ये कशमकश आपके मन में भी होती होगी कि आखिर लंच में क्या बनाएं जो टेस्टी भी हो और हेल्दी भी. ऐसा क्या बनाया जा सकता है जिससे वेराइटी भी बनी रहे और स्वाद भी.

Healthy Lunch Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर लंच में बनने वाली 7 आसान इंडियन रेसिपी

Healthy Lunch Recipe: टमाटर पुलाव साउथ और महाराष्ट्र में बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली रेसिपी है.

खास बातें

  • पनीर भुर्जी बेहद टेस्टी और हेल्दी डिश है.
  • पंजाब में दाल मखनी बेहद लोकप्रिय है.
  • अपने लंच में आप गोभी के पराठे शामिल कर सकते हैं.

Healthy Lunch Recipe:  अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें हर रोज़ खाना बनाना पड़ता है तो ये कशमकश आपके मन में भी होती होगी कि आखिर लंच में क्या बनाएं जो टेस्टी भी हो और हेल्दी भी. ऐसा क्या बनाया जा सकता है जिससे वेराइटी भी बनी रहे और साथ ही साथ खाने में भी अच्छा लगे. अगर आपको भी यही समस्या होती है तो आज हम आपकी समस्या का समाधान ले कर आये हैं. बताते हैं आपके लंच के लिए 7 ऐसी रेसिपी जो स्वाद और सेहत से भरपूर हैं.

लंच में बनाए ये सात हेल्दी रेसिपीः

1. स्टफ्ड गोभी पराठाः

अपने लंच में आप गोभी के पराठे शामिल कर सकते हैं. ये पराठे बेहद कुरकुरे और स्वादिष्ट होते हैं. गेहूं के आटे में ज्यादा मात्रा में फूलगोभी इन पराठों को पौष्टिक बनाती है. इन पराठों की खुशबू और स्वाद लाजवाब होता है इन्हें आप लंच में शामिल कर सकते हैं. 

2. दाल मखनीः

पंजाब में दाल मखनी बेहद लोकप्रिय है. दाल मखनी की चिकनी मखमली बनावट और उसका स्वाद इस दाल को हमारी रोज़ की दाल से थोड़ा अलग बनाता है. दाल मखनी इंडियन्स के फेवरेट फ़ूड में शामिल है. दाल मखनी को गरमा गरम रोटी या गरम चावल के साथ पेयर कर सकते हैं. 

Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये तीन रेसिपी

u6aa8l8

दाल मखनी की चिकनी मखमली बनावट और उसका स्वाद इस दाल को हमारी रोज़ की दाल से थोड़ा अलग बनाता है.  

3. दही वाले आलूः

अगर आप अपने लंच के लिए स्वादिष्ट और चटपटी सब्जी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो दही वाले आलू बेस्ट ऑप्शन है. आलू घर में आसानी से मिलने वाली सब्ज़ी है, जो जब दही के साथ मिलकर बनाई जाती है तो इसके स्वाद में चार चांद लग जाता है. झटपट तैयार होने वाली ये सब्ज़ी राजस्थान में बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली रेसिपी है.

4. आलू पालक की सब्ज़ीः

आलू और पालक का कॉम्बिनेशन आपके खाने के स्वाद को डबल कर सकता है. आलू पालक की सब्जी आप दो तरह से बना सकते हैं. पालक को पीसकर उबले हुए आलू डालकर इसे रेस्टोरेंट स्टाइल बना सकते हैं, वहीं पालक और आलू को काटकर भी इसकी सूखी सब्जी बनाई जा सकती है.

5. टमाटर पुलावः

टमाटर पुलाव साउथ और महाराष्ट्र में बहुत ज्यादा पसंद की जाने वाली रेसिपी है. चावल को प्याज,टमाटर की प्यूरी, ताजी हरी सब्जियों और कुछ मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. यह बहुत ही आसान और जल्दी बनने वाली रेसिपी है, जिसे आप लंच के लिए बना सकते हैं या फिर अपने ऑफिस में लंच के लिए अपने टिफिन के लिए पैक कर सकते हैं.

6. मूंग मसूर दालः

ये दो अलग-अलग तरह की दालों को मिक्स करके बनाई जाती है. इसे बनाने के लिए मुंग और मसूर की दाल को कुकर में पकाएं और प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया का तड़का लगा दें. ये दाल आपके दोपहर के खाने को लाजवाब बना सकती हैं. 

7. पनीर भुर्जीः

पनीर भुर्जी बेहद टेस्टी और हेल्दी डिश है. पनीर भुर्जी बनाना बहुत आसान है और इसे आप अपने लंच में शामिल कर सकते हैं. पनीर भुर्जी को आप पराठा या रोटी के साथ खा सकते हैं. ये रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ हाथ आपके लिए सेहतमंद भी है. इसमें सभी हरी सब्जियां डालकर इसे पौष्टिक बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें
Protein-Packed Salad: मोटापा कम करने के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं तरबूज मोठ बीन सलाद
Carrot Juice: गाजर का जूस आपके लीवर के लिए है वरदान, जानें बनाने का सही तरीका
Egg Roll Recipe: रोल खाने की हो क्रेविंग तो घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार करें यह स्वादिष्ट एग रोल- Video Inside