कच्चा पपीता खाने के ये 6 बेहतरीन फायदे जिनके बारे में आप अब तक नहीं जानते होंगे

कच्चा पपीता, एक ऐसा फल है जिसे हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता है. यह हरा नरम फल, जिसे पूरी तरह से पकने से पहले तोड़ लिया जाता है-

कच्चा पपीता खाने के ये 6 बेहतरीन फायदे जिनके बारे में आप अब तक नहीं जानते होंगे

कच्चे पपीते में कैलोरी भी कम होती है

खास बातें

  • यह हरा नरम फल, जिसे पूरी तरह से पकने से पहले तोड़ लिया जाता है.
  • कच्चा पपीता अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है .
  • यह एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है.

यह अक्सर कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक, ताज़ी उपज वाला खाना सबसे अच्छा तरीका है. प्रकृति ने हमें कई पौष्टिक फल, सब्जियां और जड़ी-बूटियां दी हैं जिन्हें हम अच्छे स्वास्थ्य के लिए खा सकते हैं. इन नैचुरल खाद्य पदार्थों को खाने से हमारे शरीर को जरूरी पोषण के साथ समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है. कच्चा पपीता, एक ऐसा फल है जिसे हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता है. यह हरा नरम फल, जिसे पूरी तरह से पकने से पहले तोड़ लिया जाता है, वास्तव में हमारे लिए उन तरीकों से काफी फायदेमंद होता है, जिनके बारे में हम नहीं जानते होंगे. वजन घटाने से लेकर घावों को भरने तक, यह कच्चे पपीते के कुछ ऐसे बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में शायद आपको अभी तक न मालूम हो. इसके बारे में और ज्यादा जानने के लिए नीचे पढ़ें:

Vermicelli Upma Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए सूजी उपमा नहीं इस बार ट्राई करें यह टेस्टी वर्मिसेली उपमा

यहां कच्चे पपीते के 6 हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ देखें:

1. पाचन में सुधार करता है

डीके पब्लिशिंग की पुस्तक हीलिंग फूड्स के अनुसार, कच्चा पपीता अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है और पौधे के लगभग हर हिस्से का किसी न किसी तरह से उपयोग किया जा सकता है. दरअसल, कच्चे पपीते में फायदेमंद डाइजेस्टिव एंजाइम 'पपैन' की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है. क्योंकि पपीता अपने कच्चे रूप में होता है, इसलिए शरीर के उपयोग के लिए एंजाइम ज्यादा जैव-उपलब्ध होते हैं. कच्चे पपीते में फाइबर सामग्री कोलन और आंत के लिए आंतरिक सफाई करने वाले क्लिनर रूप में काम करती है. यह एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है.

1ej6cke8

2. वजन घटाने में मदद करता है

इसमें फाइबर सामग्री के लिए धन्यवाद, कच्चा पपीता हमें ज्यादा समय तक भरा रखता है. कच्चे पपीते में कैलोरी भी कम होती है और इसमें भरपूर मात्रा में स्टार्च भी होता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं को भी रोकता है और मल त्याग को आसान बनाता है. अध्ययनों के अनुसार कच्चा पपीता भी कोलेस्ट्रॉल कम करने पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. तो, वजन कम करने वाली डाइट में भी कच्चे पपीते के सलाद को बिना किसी गिल्ट के शामिल करें!

3. बेहतर स्किन के लिए

कच्चा पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है जो इसे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहतर बनाता है. यह मृत त्वचा कोशिकाओं को कम करने और पुराने की मरम्मत करने में भी मदद कर सकता है, इस तरह स्किन को अंदर से फिर से जीवंत करने में मदद करता है. पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य कोच शिल्पा अरोड़ा ने कहा, “क्योंकि कच्चे फल में मौजूद फाइबर शरीर से किसी भी विषाक्त पदार्थ को आंतरिक रूप से साफ करता है, इसलिए रोजाना कच्चा पपीता खाने से स्किन को मुंहासे और पिग्मेंटेशन में कि परेशानी में भी मदद मिलती है.”

v1dc5o0o

4. शरीर को डिटॉक्स करता है

कच्चे पपीते में मौजूद विटामिन और मिनरल्स इसे शरीर के लिए एक नैचुरल डिटॉक्सिफायर बनाती है. इसके अलावा, फाइबर सिस्टम से विषाक्त पदार्थों और कचरे को काफी कुशलता से बाहर निकालता है. कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स सेल डैमेज को रिपेयर करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. अरोड़ा कहती हैं, "कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम लेटेक्स आपके शरीर को अंदर से चमकदार सफाई देता है."

5. आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

कम ही लोग जानते हैं कि कच्चा पपीता आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आहार में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे पपीते में महत्वपूर्ण मात्रा में कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो शरीर में विटामिन ए बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. वास्तव में, मात्रा गाजर और टमाटर से भी ज्यादा है! तो स्वस्थ आंखों के लिए भी कच्चे पपीते का सेवन करें.

6. घाव भरता है

कच्चे पपीते का नूट्रिशनल प्रोफाइल ऐसा है कि यह शरीर में सूजन और घाव को कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. कच्चे पपीते में एंजाइम और पोषक तत्व उपचार प्रक्रिया को स्वाभाविक रूप से तेज कर सकते हैं. फाइटोन्यूट्रिएंट्स नई कोशिकाओं के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में काम करते हैं, और दर्द, सूजन और अन्य संक्रमणों को भी रोकते हैं.

इन टिप्स के साथ बनाने पर महीने भर खराब नहीं होगी आपकी लहसुन की चटनी

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? कच्चे पपीते के गुणों का मजा लें जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. एक स्वादिष्ट कच्चे पपीते का सैलेड भी बना सकते हैं, के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com