सलाद खाकर हो गए हैं बोर तो इन तरीकों से बनाएं उनको हेल्दी और टेस्टी, इस तरह से जोड़ें विटामिंस

कई बार हम टेस्टी बनाने के चक्कर में सलाद के न्यूट्रिएंट वैल्यू की परवाह नहीं करते है लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर हम इसे ज्यादा हेल्दी (Healthier Salad) बना सकते हैं.

सलाद खाकर हो गए हैं बोर तो इन तरीकों से बनाएं उनको हेल्दी और टेस्टी, इस तरह से जोड़ें विटामिंस

बोरिंग सलाद लगने लगेगा टेस्टी, ऐसे बढ़ाएं स्वाद.

Salad Health Benefits: अधिकतर लोगों के लिए सलाद (Salad ) खाने का जरूरी हिस्सा होता है. यह खाने को मजेदार के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी बना देता है. कई बार हम टेस्टी बनाने के चक्कर में सलाद के न्यूट्रिएंट वैल्यू की परवाह नहीं करते है लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर हम इसे ज्यादा हेल्दी (Healthier Salad) बना सकते हैं. आइए जानते हैं खाने में विटामिंस शामिल क्यों जरूरी है और कैसे सलाद को ज्यादा हेल्दी बनाया जा सकता है (Way to make salad healthier)….

खाने में विटामिन्स शामिल करना क्यों जरूरी (Why Is It Important To Add Vitamins To Your Meal)

विटामिन्स हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी न्यूट्रिएंट्स हैं. बॉडी की अलग अलग जरूरतों के लिए अलग अलग तरह के विटामिंस की जरूरत होती है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. विटामिंस की सही मात्रा वेट मैनेज करने में मदद करती है. यह बॉडी के सभी जरूरी कामों को करने मदद करती है.

ऐसे बनाए सलाद को ज्यादा बेहतर (Ways to include more vitamins in salad)

यह भी पढ़ें: फिट रहने के लिए क्या-क्या सैक्रिफाइस करते हैं रितिक रोशन, यहां जानें

चुनें सुपरफूड

सलाद के लिए प्याज, टमाटर और खीरे के साथ साथ एवोकाडो, ब्रोकली, मशरूम जैसी चीजें चुनें. इससे आपके सलाद में बॉडी के लिए जरूरी हर न्यूट्रिएंट्स मौजूद होंगे.

रंग बिरंगी सब्जियां करें शामिल

सलाद में जितने रंग की सब्जियां होंगी वह उतना ही पौष्टिक होगा. सलाद बनाने के लिए लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च, गाजर, खीरा जैसी अलग अलग रंग की चीजें लें. इनमें भरपूर मात्रा में कैरोटीनॉयड होता है. कैरोटीनॉयड कई प्रकार के विटामिनों का बेहतरीन सोर्स है.

खट्टे फल

संतरा और नींबू खट्टे फल सलाद में मजेदार स्वाद जोड़ने के साथ साथ कुछ आवश्यक विटामिन भी देते हैं. ये विटामिन सी के सोर्स होते हैं.

थोड़े से मेवे और बीज मिलाएं

सलाद का क्रंची टेस्ट सभी को पसंद आता है. इसके लिए सलाद में मेवे और बीज जैसे बादाम, अखरोट, भुने हुए कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दूध में रातभर भिगोकर रखें काजू, सुबह खाली पेट करें सेवन मिलेंगे ये कमाल के फायदे

सही ड्रेसिंग

सलाद को सही टेस्ट और विटामिंस से भरपूर बनाने के लिए उसकी सही तरह से ड्रेसिंग जरूरी होती है.  इसके लिए ऑलिव ऑयल सबसे अच्छा माना जाता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)