Badam Ke Fayde: सर्दियों में डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए बादाम, जानें पांच कारण

Almond Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक मुठ्ठी सूखे मेवे खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे ठंड के मौसम में खाने की सलाह दी जाती है.

Badam Ke Fayde: सर्दियों में डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए बादाम, जानें पांच कारण

Benefits Of Almond: बादाम ठंड में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • बादाम की तासीर गर्म होती है.
  • सर्दियों में बादाम का सेवन फायदेमंद माना जाता है.
  • बादाम को वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है.

Health Benefits Of Eating Almond:  ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक मुठ्ठी सूखे मेवे खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे ठंड के मौसम में खाने की सलाह दी जाती है. असल में बादाम (Almond Health Benefits) की तासीर गर्म होती है जो ठंड में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है. सर्दियों के मौसम में बादाम का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन के, विटामिन ई, प्रोटीन, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. बादाम को वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं बादाम से मिलने अद्भुत लाभ.

बादाम खाने के फायदे | Health Benefits Of Eating Almond:

1. डायबिटीज-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए बादाम का सेवन फायदेमंद हो सकता है. बादाम में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज में फायदेमंद हो सकते हैं. बादाम का सेवन डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

h1j4ecgo

बादाम में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज में फायदेमंद हो सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. पाचन-

ठंड के मौसम में बहुत से लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं. पाचन की समस्या को दूर करने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.

3. हड्डियों-

सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ जाती हैं. हड्डियों का कमजोर होने का एक कारण शरीर को सही से धूप न मिल पाना. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप बादाम को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

4. मोटापा-

बादाम को वजन कम करने के लिए काफी मददगार माना जाता है. बादाम में फाइबर, प्रोटीन की मौजूदगी आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं. जिससे अधिक खाने से बचे रहने के चलते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

5. स्किन-

सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन काफी रूखी-बेजान नजर आती है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम में विटामिन ई, मैंग्नीज, कॉपर और फैटी एसिड्स  के गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Vegetable Soup: प्रोटीन रिच डिनर की है तलाश तो ट्राई करें विंटर स्पेशल चिकन वेजिटेबल सूप
Harmful Food For Lung: फेफड़ों को रखना है स्वस्थ, तो भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का सेवन
How To Treat Dandruff: डैंड्रफ से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Coconut Oil For Cooking: कोकोनट ऑयल से बने खाने का सेवन करने के अद्भुत फायदे