एग भुर्जी खाने के हैं शौकीन तो इन दो तरह की मुंबई स्टाइल रेसिपीज को आजमाएं

अगर आप एक्सप्लोर करें, तो आप पाएंगे कि एग भुर्जी पूरे भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग तरीके से बनाई जाती है. कोई इसमें टमाटर मिलाता है, कोई साबुत गरम मसाले का इस्तेमाल करता है.

एग भुर्जी खाने के हैं शौकीन तो इन दो तरह की मुंबई स्टाइल रेसिपीज को आजमाएं

खास बातें

  • हम सभी अंडे खाना पसंद करते हैं.
  • यह सबसे सिम्पल फूड आइटम में से एक है.
  • अन्य कोई भी फूड आइटम अंडे की तरह बहुमुखी नहीं है.

हम सभी अंडे खाना पसंद करते हैं और इस बारे में कोई दो तरीके नहीं हैं. एक लेजी दिन हो या फिर बहुत बिजी शेड्यूल हो, एक या दो अंडे आसानी से एक क्विक मील तैयार करने के लिए काफी है. वास्तव में, यह सबसे सिम्पल फूड आइटम में से एक है, जो गुडनेस और पोषक तत्वों से भरी हुई है. और जो चीज हमें सबसे ज्यादा आकर्षित करती है वह है इसकी बहुमुखी प्रतिभा. अन्य कोई भी फूड आइटम अंडे की तरह बहुमुखी नहीं है. आप इसे उबाल सकते हैं, इसे भून सकते हैं, इसे स्क्रैम्बल कर सकते हैं, इसे एक करी में पका सकते हैं और इसी तरह यह सूची आगे बढ़ती रहेगी. आप कई  तरह के मिश्रण और बैटर में भी अंडे मिला सकते हैं ताकि उनका स्वाद और भी बढ़ जाए. ऐसी ही एक लोकप्रिय एग रेसिपी है भुर्जी. एग भुर्जी एक देसी स्टाइल स्क्रैम्बल एग होते हैं जिसमें कई तरह के मसाले शामिल होते हैं.

क्विक एंड इजी ब्रेकफास्ट के रेसिपी के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं यह चीज एग रोल

अगर आप एक्सप्लोर करें, तो आप पाएंगे कि एग भुर्जी पूरे भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग तरीके से बनाई जाती है. कोई इसमें टमाटर मिलाता है, कोई साबुत गरम मसाले का इस्तेमाल करता है. फिर क्रीमियर और बहने वाली बनावट के साथ कुछ अंडे भुर्जी में विविधताएं हैं. यहां, हम आपके लिए दो सबसे लोकप्रिय अंडा भुर्जी रेसिपी लेकर आए हैं जो हर बार दिल को छू लेती हैं. दोनों रेसिपीज मुंबई से हैं और जब इसे लाडी पाव के साथ पेयर किया जाता है तो यह एक पौष्टिक मील बन जाता है. आइए रेसिपीज पर एक नज़र डालें.

js2vgrc8

कैसे बनाएं मुंबई स्टाइल मसाला एग भुर्जीः

अगर आपने मुंबई के भोजन नजदीक से देखा है, तो आप निश्चित रूप से जानते हैं कि भुर्जी.पाव कितना लोकप्रिय है. स्क्रैम्बल एग में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, हींग डालकर उसे टाॅस किया जाता है. मसाला अंडा भुर्जी खाने के लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प है.

एक बाउल में अंडे फेंटने से शुरुआत करें. फिर एक पैन गरम करें, उसमें घी या तेल डालें और उसमें जीरा, हींग, हरी मिर्च, प्याज, कड़ी पत्ता, शिमला मिर्च और अदरक डालें. कुछ देर भूनें और टमाटर और हरा धनिया डालें. मिक्स करें और मक्खन, पाव भाजी मसाला, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालें.

अब इसमें फेंटा हुआ अंडा डालकर अच्छी तरह से पकाएं. इसके ऊपर मक्खन डालें बचा हुआ हरा धनिया डालकर गार्निश करें और मक्खन.लगागर पाव सेककर के सर्व करें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

कैसे बनाएं पारसी स्टाइल | एग भुर्जी अकुरी

मुंबई की एक और लोकप्रिय रेसिपी है अकुरी. मुंबई के ईरानी कैफे से एक पारसी स्टाइल एग भुर्जी है, यह व्यंजन पाव, पराठे और यहां तक कि रोटी के साथ मिलकर एक कम्पलीट मील बनाता है. परंपरागत रूप से, अकुरी को हल्का मसालेदार बनाया जाता है और रेगुलर एग भुर्जियों की तुलना में इसका टेक्सर रनी होता है.

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले आलू को जीरा, लहसुन, प्याज, हरी मिर्च, धनिया, नमक और काली मिर्च के साथ पकाएं. जब आलू नरम हो जाएं तो एक पैन में अंडे तोड़ें और अंडे को ठीक से सेट होने तक पकाएं. और कुछ ही समय में, अकुरी खाने के लिए तैयार है.

इन दो स्वादिष्ट एग भुर्जी रेसिपी को अपने किचन में ट्राई करें और घर पर मुंबई स्टाइल के खाने का मजा लें. हमें बताएं कि आपको कौन सा सबसे ज्यादा पसंद आया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली एनसीआर में इन 14 बेस्ट पिज्जा प्लेस को आजमाएं . एनडीटीवी फूड रेकमेडेशन