विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2023

2 Teaspoon Ghee With Hot Water: गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें घी, सेहत को मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

Ghee With Warm Water: घी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में 2 चम्मच घी मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

2 Teaspoon Ghee With Hot Water: गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें घी, सेहत को मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे
Ghee With Hot Water: गुनगुने पानी में 2 चम्मच घी मिलाकर पीने के फायदे.

2 Teaspoon Ghee With Warm Water Every Day: घी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घर में किया जाता है. आमतौर पर घी को रोटी और दाल में डालकर खाया जाता है. आपने अक्सर घर के बड़ों से ये सुना होगा कि घी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन घी (Ghee Eating Benefits) वाकई में सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सीमित मात्रा में किया जाए तो. अगर आप जरूरत से ज्यादा घी (Ghee Side Effects) का सेवन करते हैं तो आपको फायदा की जगह नुकसान भी पहुंच सकता है. आपको बता दें कि घी में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई सहित फैट में घुलनशील विटामिन से भरपूर होता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं सुबह खाली पेट घी का कैसे और क्यों (Why Should We Consume Ghee) करें सेवन.

क्या हैं घी के फायदे- What Is The Benefits Of Ghee:

1. पाचन-

घी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आप रोजाना सुबह गुनगुने पानी में घी को डालकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Sour Belching Remedies: खट्टी डकार से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये 4 चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

वजन को घटाने के लिए आप सुबह खाली पेट 2 चम्मच घी को गुनगुने पानी में डालकर पी सकते हैं. इससे फैट को बर्न करने  में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें-  मोटापे को करना है कम तो इस लाल रंग के जूस का करें सेवन, कुछ ही दिनों में पानी की तरह बह जाएगी शरीर की चर्बी

3. हड्डियों-

रोजाना घी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इसे आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं या फिर खाने के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में 2 चम्मच घी डालकर सेवन कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- World Best Bean List: दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ बीन व्यंजनों' की सूची में राजमा एक नहीं बल्कि दो बार नजर आया, देखें पूरी लिस्ट

5. स्किन-

सुबह खाली पेट अगर गुनगुने पानी के साथ घी का सेवन करते हैं तो स्किन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है. घी स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
2 Teaspoon Ghee With Hot Water: गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें घी, सेहत को मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com