World Egg Day 2021: जानें कब मनाया जाता है वर्ल्ड एग डे और क्या है इसका महत्व

World Egg Day 2021: कुपोषण या अल्प पोषण पूरी दुनिया में एक बड़ी समस्या है. इस समस्या से लड़ने के लिए अंडे का सेवन एक कारगर उपाय है. यही वजह है कि अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड एग डे मनाया जाता है.

World Egg Day 2021: जानें कब मनाया जाता है वर्ल्ड एग डे और क्या है इसका महत्व

World Egg Day 2021: पूरी दुनिया में अंडे के लिए एक खास दिन मनाया जाता है

World Egg Day 2021:  संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. ये सिर्फ कहने के लिए नहीं है बल्कि ऐसा करना हमारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. अंडे फायदों से भरपूर हैं, यही वजह है कि पूरी दुनिया में अंडे के लिए एक खास दिन मनाया जाता है. जिसे हम विश्व अंडा दिवस या फिर (World Egg Day) कहते हैं. वर्ल्ड एग डे अक्टूबर महीने के दूसरे शुक्रवार को पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे एक खास मकसद है. आइये जानते हैं कि क्या इतिहास है वर्ल्ड एग डे का और इसे मनाने के पीछे मकसद क्या है.

क्या है 'वर्ल्ड एग डे' और क्यों मनाया जाता हैः

कुपोषण या अल्प पोषण पूरी दुनिया में एक बड़ी समस्या है. इस समस्या से लड़ने के लिए अंडे का सेवन एक कारगर उपाय है. यही वजह है कि अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड एग डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंडे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स के शरीर पर होने वाले फायदों से लोगों को अवेयर करना है. ह्यूमन न्यूट्रिशन में अंडे का इंपॉर्टेंट रोल है, इसलिए कहा जाता है कि हर दिन एक अंडा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को जरूर खाना चाहिए. प्रोटीन के साथ-साथ अंडे में विटामिन, अमीनो एसिड और साल्ट पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है. इसी से संबंधित जागरूकता फैलाने के लिए विश्व अंडा दिवस मनाया जाता है.

world egg day 2017

अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड एग डे मनाया जाता है.Photo Credit: iStock

वर्ल्ड एग डे का इतिहासः

साल 1996 में पहली बार वर्ल्ड एग डे सेलिब्रेट किया गया था. वियना के एक सम्मेलन में इंटरनेशनल एग कमीशन (IEC) ने इंटरनेशनल एग डे मनाने की घोषणा की थी. तब से हर साल अक्टूबर महीने के सेकेंड फ्राइडे को विश्व अंडा दिवस मनाया जाता है. दुनिया भर के 40 देशों में बेहद क्रिएटिव ढंग से इस दिन को लोग सेलिब्रेट करते हैं. पूरी दुनिया में अंडे का महत्व व पोषकता के बारे में बताने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. ताकि लोगों को अंडे के फायदों के बारे में पता चला सके और इसका सेवन कर वे कई तरह की बीमारियों से बच सकें.

अंडे का महत्वः

अंडे को पोषण का खजाना कहा जाए तो गलत नहीं होगा. अंडा कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, अमीनो एसिड और गुड फैट से भरपूर होता है. अंडे में मौजूद पोषक तत्वों का कोई मुकाबला नहीं है. विश्व अंडा दिवस के महत्व को समझने के लिए हमें अंडे से जुड़े स्वास्थ्य लाभों को समझना होगा. एक अंडे में 6% विटामिन ए और 6.3 ग्राम प्रोटीन के साथ, हम सिर्फ 75 कैलोरी इनटेक करते हैं. अंडा उन लोगों के लिए एक जादुई भोजन है जो फिट रहना चाहते हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं. जब आपकी डेली न्यूट्रीशनल रिक्वायरमेंट को पूरा करने की बात आती है तो अंडे से बेहतर विकल्प ढूंढ़ पाना मुश्किल हो जाता है. 60%  हाई क्वालिटी प्रोटीन अंडे के सफेद भाग में पाया जाता है जबकि अंडे के पीले भाग में बाकी महत्वपूर्ण हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपके रोजमर्रा के पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं.

वर्ल्ड एग डे थीमः

हर साल कोई भी खास दिन एक नई थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल वर्ल्ड एग डे की भी बेहद दिलचस्प थीम रखी गई. इस साल विश्व अंडा दिवस 2021 की थीम है' Eat your Egg today and everyday'. ये थीम हमारे दैनिक पोषण में अंडे के महत्व को समझाती है और लोगों को अपने डेली डाइट में अंडे को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.