विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2019

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के आहार

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? (When is Maha Shivratri 2019) अगर आप यही तलाश रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) 4 मार्च को है.

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के आहार
इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) 4 मार्च को है.

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? (When is Maha Shivratri 2019) अगर आप यही तलाश रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) 4 मार्च को है. हर महीने की कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मास शिवरात्रि होती है, लेकिन फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि के रूप में पूजा जाता है. माना जाता है कि इसी दिन शिव पार्वती (Shiv Parvati) का विवाह हुआ था. साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि  (Importance Of Mahashivratri 2019) सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. साल 2019 में पड़ने वाली महाशिवरात्रि कुछ खास है. खास इसलिए क्योंकि इस बार महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2019 is on Monday) सोमवार को पड़ रही है. सोमवार के दिन होने के कारण शिवरात्रि या महा शिवरात्रि का महत्व और बढ़ जाता है. इसके साथ ही साथ प्रयागराज में चल रहे कुंभ (Kumbh 2019) की नजर से भी यह खास है, क्योंकि इस दिन ही यहां आखिरी शाही स्नान होगा.

 

कुंभ के बाद भी संगम से कोई भूखा नहीं लौटेगा...

 

क्यों खास है 2019 की महाशिवरात्रि 


When is Mahashivaratri 2019: जैसा कि हम बता चुके हैं कि 4 मार्च को महाशिवरात्रि है, जोकि सोमवार को पड़ रही है और इसी वजह से यह बेहद खास है. अब अगर आप सोच रहे हैं कि यह खास क्यों है तो आपको बता दें कि सोमवार को भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा करने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. सोमवार के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा करने का खासा महत्‍व रहता है. सोमवार के दिन लोग व्रत भी रखते हैं, जिसे सोमश्‍वर (Someshwar) कहा जाता है. सोमेश्‍वर के दो अर्थ होते हैं, पहला अर्थ चंद्रमा और दूसरा अर्थ देव. यानी जिसे सोमदेव (Somdev) भी अपना देव मानते हैं यानी शिव. शिवपुराण के मुताबिक हर सोमवार भगवान शिव की पूजा करने से काफी कष्टों से निजात पाई जा सकती है. माना जाता है कि अगर किसी व्यक्ति पर शिवजी प्रसन्न हो जाएं तो इससे उसकी कुंडली से सभी प्रकार के दोष दूर जाते हैं. इसके साथ ही गरीबी से भी छुटकारा मिल जाता है. सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा (Shiv Puja Vidhi) करते वक्त इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ जमा हो जाती है. कहते हैं कि सारे देवताओं में शिव ऐसे देव हैं, जो अपने भक्‍तों की भक्ति और पूजा से बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं. महाशिवरात्रि के दिन मंदिरों में काफी रौनक नजर आती है. इतना ही नहीं कुछ मंदिरों में तो भजन कीर्तन का आयोजन भी किया जाता है और झांकियों भी निकाली जाती हैं. इन झांकियों के माध्‍यम से शिव लीलाओं का प्रदर्शन किया जाता है.

 

महाशिवरात्रि 2019 का शुभ मुहूर्त (Maha Shivratri 2019: Shubh Muhurat)

 

महाशिवरात्रि 2019 का शुभ मुहूर्त शुरू - 4 मार्च को शाम 04:28 से 
महाशिवरात्रि 2019 का शुभ मुहूर्त समाप्त - 5 मार्च 07:07 तक.

 

 

महाशिवरात्रि पर कैसे करें शिव पूजा विधि - (Mahashivratri 2019 Vrat Puja Vidhi)


मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर गाय के घी में कपूर मिला कर महामृत्युंजय मंत्र की 108 आहुति देनी चाहिए. 
इस दिन रुद्राक्ष की माला धारण करना भी अच्छा माना जाता है. महाशिवरात्रि के दिन कच्चे दूध में गंगा जल मिला कर शिवलिंग का अभिषेक कर चन्दन, पुष्प, धूप, दीप आदि से पूजा की जाती है. 

 


महाशिवरात्रि व्रत में क्या खाएं (Maha Shivaratri 2019 Fasting Rules)

Maha Shivaratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 का त्योहार नजदीक है और भगवान शिव के भक्तों ने इसे पर्व को मनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. इस दिन भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूरे दिन का उपवास यानी व्रत करते हैं. लोगों इस व्रत को अलग-अलग ढंग से करते हैं- कुछ लोग इस व्रत के दौरान पूरा दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं करते. वहीं कुछ भक्त फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इसके अवाला कुछ कुट्टू का आटा और सेंधा नमक, आलू, साबुदाना, आलू की सब्जी और साबुदाने से बनें पकौड़े खाते हैं. यह सभी चीज़ें घी में बनाई जाती है जिसमें तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और मसालों में भी सिर्फ जीरा, काली मिर्च और हरी मिर्च का ही इस्तेमाल किया जाता है. व्रत के दौरान बनाएं जाने वाले खाने के में साधारण नमक की जगह भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इस दिन मीठे की अहम भूमिका होती है. इसलिए आज हम आपको महाशिवरात्रि पर बनाई जाने वाली पांच स्वादिष्ट रेसिपीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी इस बार आसानी से घर पर बना सकते हैं. पढ़ें झटपट तैयार होने वाले ये स्वादिष्ट व्यंजन बनाएंगे महाशिवरात्रि को और भी खास.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें - 

अपनी डेली डाइट में शामिल करें किन्‍नूमिलेगी परफेक्‍ट हेल्‍थ
 

Benefits of Amla: ये है 100 रोगों की 1 दवा, जानें इसके 10 बड़े फायदों के बारे में...
 

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद


बीमारी को बुलावा दे सकते हैं स्टेनलेस स्टील बर्तनजानें कैसे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के आहार
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com