बच्चों को कुकिंग सिखाना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें...

Cooking Tips: हम बच्चों को डिफरेंट स्किल्स सिखाते हैं लेकिन हम भूल जाते हैं कि कुकिंग उनमें से एक ऐसी स्किल है जो बच्चों के भविष्य से जुड़ी हुई है. इन दिनों बाजार में जंक फूड और फास्ट फूड की भरमार है जो बच्चों के हेल्थ के लिए हर तरह से नुकसानदायक है.

बच्चों को कुकिंग सिखाना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें...

कुकिंग न सिर्फ आपको खाने में डिफरेंट एक्सपेरिमेंट करने का मौका देती है, बल्कि एक अद्भुत लाइफ स्किल भी है जिसे करना हर किसी को सीखना चाहिए. खासतौर पर बच्चों को कुकिंग सिखाना बेहद जरूरी है. हम बच्चों को डिफरेंट स्किल्स सिखाते हैं लेकिन हम भूल जाते हैं कि कुकिंग उनमें से एक ऐसी स्किल है जो बच्चों के भविष्य से जुड़ी हुई है. इन दिनों बाजार में जंक फूड और फास्ट फूड की भरमार है जो बच्चों के हेल्थ के लिए हर तरह से नुकसानदायक है. ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर बता रही हैं कि बच्चों को कुकिंग सिखाना क्यों जरूरी है पर उन्हें क्या क्या बताने की जरूरत है. 

 

यहां देखें पोस्टः

बच्चों को बताएं जंक फ़ूड के नुकसान 

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए ये बताया है कि बच्चों को कुकिंग सिखाना क्यों और कितना जरूरी है. उन्होंने बताया कि जब हम बच्चों को मैदा, शक़्कर और फैट खाने से मना करते हैं क्योंकि उसमें सिंगल इंग्रेडिएंट या न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं  तो इसका मतलब ये नहीं है कि हम उन्हें रोक पा रहे हैं. इसका मतलब है कि हम भविष्य के वो कंज्यूमर्स तैयार कर रहे हैं जो जंक फूड प्रोडक्ट्स खरीदेंगे. उनका रुझान इंस्टेंट फ़ूड की तरफ बढ़ेगा जो प्रोटीन आयरन और कैल्शियम का प्रॉमिस तो करते हैं लेकिन उसमें दूर-दूर तक कोई न्यूट्रिएंट्स मौजूद नहीं होते. ऐसे में बच्चों को जंक फ़ूड के नुकसान बताना बहुत जरूरी है. 

Constipation Relief: कब्ज में दुश्मन मानी जाती हैं ये चीजें, डाइट से तुरंत करें बाहर...

2 मिनट में बनने वाले फ़ूड है नुकसानदायक  

रुजुता दिवेकर के मुताबिक 2 मिनट में बनने वाले फ़ूड प्रॉफिट के लिए तो अच्छे हो सकते हैं लेकिन हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होते हैं.  ऐसे में बच्चों को यह बताने की जरूरत है कि सेहत के लिए अच्छा खाना हमारे किसान उगाते हैं और उसे घर के किचन में बनाकर तैयार किया जाता है. जमीन से जुड़ा हुआ अनाज बताने में वक्त लगता है और यही खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप अपने बच्चों की हेल्थ का ख्याल रखना चाहते हैं तो उन्हें कुकिंग जरूर सिखाएं ताकि वो  घर पर कम से कम दाल, चावल, रोटी, सब्जी और खिचड़ी बना सकें. 

कुकिंग लाइफ सेविंग स्किल के साथ सिखाता है सम्मान और जिम्मेदारी 

कुकिंग भी बच्चों को गणित और विज्ञान सिखाने का एक बेहतरीन तरीका है जिसमें इंग्रेडिएंट्स का सही मेज़रमेंट आपके खाना पकाना के कौशल को मजबूत बनाता है. रुजुता दिवेकर का कहना है कि खाना बनाना आना एक लाइफ सेविंग कौशल तो है ही, इसके साथ ही ये आपको सम्मान, लचीलापन और जिम्मेदारी भी सिखाता है. तो अगर आपके बच्चों को कुकिंग आती है तो उन्हें बाहर के जंक फ़ूड और तले भुने खाने पर डिपेंडेंट नहीं होना पड़ेगा.  वह आसानी से अपने लिए से सेहत से भरपूर अच्छा खाना बना पाएंगे.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.