Makar Sankranti 2022: आज मकर संक्रांति सेलिब्रेशन के लिए बनाएं तिल का हलवा

Til Ka Halwa For Makar Sankranti: देश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक मकर संक्रांति आज है. इसे माघ संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है, यह त्योहार भारत में संक्रांति सर्दी के अंत और फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है.

Makar Sankranti 2022: आज मकर संक्रांति सेलिब्रेशन के लिए बनाएं तिल का हलवा

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति सेलिब्रेशन के दौरान फूड एक प्रमुख भूमिका निभाता है.

खास बातें

  • हर साल मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है.
  • मकर संक्रांति पर कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं.
  • तिल का हलवा एक टेस्टी रेसिपी है.

Til Ka Halwa For Makar Sankranti: देश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक मकर संक्रांति आज है. इसे माघ संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है, यह त्योहार भारत में संक्रांति सर्दी के अंत और फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है. इस दिन से गर्म और लंबे दिन की शुरूआत होती है, जिससे ठंड और कठोर सर्दियों के मौसम का अंत हो जाता है. इस वर्ष मकर संक्रांति 14 जनवरी 2022 (शुक्रवार) को पड़ रही है. इस दिन, लोग पवित्र गंगा में डुबकी लगाते हैं और सुबह-सुबह सूर्य भगवान की पूजा करते हैं. इसके अलावा, मकर संक्रांति सेलिब्रेशन के दौरान फूड एक प्रमुख भूमिका निभाता है. हम त्योहार के दौरान रेसिपीज की एक बड़ी सीरीज तैयार करते हैं और फ्रेंड्स और फैमिली के साथ आनंद लेते हैं.

जैसा कि मकर संक्रांति लगभग यहां है, हम एक स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं जो कुछ ही समय में आपके सेलिब्रेशन को बढ़ा सकती है. इस रेसिपी को तिल का हलवा कहा जाता है. सफेद तिल, घी, सूखे मेवे और सूजी से बना तिल का हलवा इंडलजेंस को परिभाषित करता है. अनजान लोगों के लिए, तिल केवल सेलिब्रेशन की सामग्री से कहीं अधिक है क्योंकि इसे संक्रांति सेलिब्रेशन के साथ एक मजबूत सांस्कृतिक संबंध माना जाता है. तिल सर्दियों के दौरान सबसे अधिक सेवन की जाने वाली सामग्री में से एक है. संक्रांति से पहले के सर्दियों के दिनों में, फैमिली गजक, चिक्की और तिल के लड्डू सहित कई तिल-बेस्ड रेसिपीज तैयार करते हैं. इसके अलावा, आयुर्वेद में भी तिल का महत्व है क्योंकि यह शरीर में गर्मी उत्पन्न करने में मदद करता है और आपको भीतर से गर्म रखता है.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपनी किचन की आवश्यक चीजों को पकड़ें, क्योंकि हम आपके लिए मकर संक्रांति के त्योहार को एक लेविश अफेयर बनाने के लिए तिल का हलवा रेसिपी लेकर आए हैं.

2kd4etd

तिल का हलवा कैसे बनाएं | How To Make Til Ka Halwa:

इस डिश को बनाने के लिए हम सफेद तिल को रात भर भिगो कर रखते हैं और इसका एक स्मूद पेस्ट बना लेते हैं. फिर हम सूजी को घी में भूनते हैं और उसमें पेस्ट डाल देते हैं. सुनिश्चित करें कि आप डिश को लगातार चलाते रहें जब तक कि सूजी और तिल का पेस्ट भुन न जाए और गोल्डन कलर का न हो जाए. इसमें पानी डालें और हलवे जैसी स्थिरता प्राप्त करने के लिए उबाल लें. किसी भी लम्प से बचने के लिए इसे चलाते रहें. मिश्रण में चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालें और पकाएं. अंत में सूखे मेवे से गार्निश कर गरमागरम सर्व करें. जो लोग अपनी डाइट में चीनी से परहेज करते हैं, उनके लिए मिश्रण में गुड़ का पाउडर मिलाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.