तेज पत्ता के 9 फायदे, जो आपको बना देंगे इसका फैन...

पीले दांतों को सफेद करने के घरेलू नुस्खे हों या फिर बेदाग और दमकती त्वचा पाने के उपाय. आपको एक नहीं हजारों उपाय मिलेंगे. डायबिटीज को कंट्रोल करने के आसान घरेलू नुस्खे भी इंटरनेट पर बेहद भरे हुए हैं. ऐसे में हो सकता है कि आप दुविधा में आ जाएं कि कौन सा उपाय अपनाएं और कौन सा नहीं.

तेज पत्ता के 9 फायदे, जो आपको बना देंगे इसका फैन...

तेज पत्ता टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में भी काफी कारगर है.

पीले दांतों को सफेद करने के घरेलू नुस्खे हों या फिर बेदाग और दमकती त्वचा पाने के उपाय. आपको एक नहीं हजारों उपाय मिलेंगे. डायबिटीज को कंट्रोल करने के आसान घरेलू नुस्खे भी इंटरनेट पर बेहद भरे हुए हैं. ऐसे में हो सकता है कि आप दुविधा में आ जाएं कि कौन सा उपाय अपनाएं और कौन सा नहीं. लेकिन आज हम आपको सिर्फ एक ऐसा फूड बताने जा रहे हैं, जो आपकी इन सभी समस्याओं को दूर कर सकता है. यह सर्दी के मौसम में जुकाम का सबसे कारगर रामबाण इलाज भी साबित होगा और जमी हुई कफ को झट से बाहर निकालने का नुस्खा भी. इतना ही नहीं यह पीले दांतों को सफेद करने का भी एक बेहतरीन उपाय है. हम बात कर रहे हैं तेज पत्ता की. तेजपत्ता के फायदों के बारे में हल्का सा तो आप समझ ही गए हैं. चलिए जानते हैं यह किस किस तरह आपकी मदद कर सकता है- 

Prostate Cancer: प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

तेजपत्ता के गुण 

भारतीय मसालों में इस्तेमाल किया जाने वाला तेजपत्ता आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. दरअसल तेजपत्ता कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और मैग्नीज से भरपूर होता है जो  सर्दी जुकाम ठीक करने के साथ ही आपके तनाव को कम करने में मददगार है. चलिए आज हम आपको बताते हैं तेज पत्ते के एक नहीं अनेकों फायदों के बारे में.

तेज पत्ते के ये हैं फायदे

1. तेज पत्ता वैसे तो मसालों में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये आपकी सर्दी-जुकाम, फ्लू और इंफेक्शन से बचाव में मदद करता है.

2. तेजपत्ता  सांस लेने में होने वाली परेशानी से भी निजात दिलाने में असरदार होता है. सांस लेने में दिक्कत होने पर तेजपत्ते को पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी में 10 मिनट तक भाप बनने दें. 10 मिनट बाद पानी में कपड़ा भिगोकर उसे निचोड़ लें और अपने सीने पर रखें. ऐसा करने से सदी, खांसी छू हो जाएगी.

3. अगर आप तनाव से हर वक्त घिरे रहते हैं तो तेजपत्ता आपके लिए रामबाण है. रोज रात को सोने से पहले 2 तेजपत्ता लेकर जला लें और अपने कमरे में रख दें. कुछ देर तक इस तेज पत्ते के धुएं के पास बैठें. ऐसा करने से आपका स्ट्रेस और सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

How to Double Mask: ये है मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे हैं ऐसी-ऐसी गलतियां!

4. दरअसल, तेजपत्ता अरौमेटिक होता है. हम अक्सर खुद को रिलैक्स करने के लिए अरोमा थेरेपी लेते हैं. तेजपत्ता आपको उसी थेरेपी का आनंद दे सकता है.

5. तेज पत्ता टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में भी काफी कारगर है. तेजपत्ता ब्लड कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में कमी लाता है.

6. डायबिटीज के मरीज इसकी पत्तियों का पाउडर एक महीने तक खाएं. इससे बॉडी का शुगर लेवल कम करने में हेल्प मिलती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

7. तेज पत्ते से निकाले गए तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती है. तेज पत्ते के तेल की मालिश करने से  पैरों में आने वाली मोच, अकड़न, अर्थराइटिस और नॉर्मल पेन में आराम मिलता है.

8. तेज पत्ता दांतों की शाइन और सफेदी को बढ़ाने में भी मदद करता है. सफेद दांत पाने के लिए वीक में दो बार तेज पत्ते के पाउडर से ब्रश करें.

9. तेजपत्ता आपकी स्किन पर रिंकल्स पड़ने से बचाता है. इसके लिए आपको तेज पत्ते के पांच सूखे पत्तों को पानी में 2 मिनट तक ढक कर उबालना है. कुछ देर बाद ढक्कन हटाकर खुले में उबालना है. फिर इसके पानी से अपने चेहरे पर भाप लेनी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.