All About Ghee: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए घी, जानें इससे मिलने वाले बेमिसाल फायदे

Ghee Health Benefits: ठंड के मौसम में घी का सेवन सेहत के लिए गुणकारी है. घी खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोगों को मानना है कि घी खाने से वेट बढ़ता है लेकिन, ऐसा नहीं है देसी घी पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है.

All About Ghee: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए घी, जानें इससे मिलने वाले बेमिसाल फायदे

All About Ghee: कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है.

खास बातें

  • घी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है.
  • घी में हेल्‍दी फैट होता है.

Ghee Health Benefits In Hindi: ठंड के मौसम में घी का सेवन सेहत के लिए गुणकारी है. घी खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोगों को मानना है कि घी खाने से वेट बढ़ता है लेकिन, ऐसा नहीं है देसी घी (Desi Ghee In Winter) पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है.  घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में घी को शामिल कर सकते हैं. 

घी खाने से मिलने वाले फायदे | Health Benefits Of Eating Desi Ghee:

1. इम्यूनिटीः

कोरोना और ओमिक्रोन की बढ़ती सख्यां चिंता बढ़ा रहे हैं. ऐसे में अपनी सेहत और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत रखने की जरूरत है. देसी घी को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. घी में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. रोजाना एक चम्मच घी खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. कब्जः

सर्दियों के मौसम में ज्यादा तला-भना या हैवी खाना खा लेने से कब्ज (Acidity) की समस्या हो सकती है. ऐसे में घी का सेवन आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है. रोजाना घी का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

0ti08uag

सर्दियों के मौसम में ज्यादा तला-भना या हैवी खाना खा लेने से कब्ज (Acidity) की समस्या हो सकती है.  

3. कॉलेस्‍ट्रोलः

घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है. जिससे आंतों की दीवार मजबूत होती है. घी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है, जो बॉडी में बैड कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कंट्रोल में रखते हैं और गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

4. वेट लॉसः

अगर घी का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो वजन (Weight Loss) को कम किया जा सकता है. घी में हेल्‍दी फैट होता है जिससे खराब फैट को दूर कर वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.