विज्ञापन
This Article is From Mar 01, 2019

Skin Care And Wellness: 5 आसान तरीके, जिनसे बसंत के मौसम में स्किन करेगी ग्लो...

अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए अपने आहार में कुछ ऐसा शामिल कर सकते हैं जो आपको दमकती और जवां त्वचा देने में फायदेमंद होगा. ऐसे बहुत से फूड हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर हेल्दी त्वचा पा सकते हैं. तो अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेशन फाइटिंग फूड शामिल करें. यह एंटी एजिंग फूड साबित होंगे...

Skin Care And Wellness: 5 आसान तरीके, जिनसे बसंत के मौसम में स्किन करेगी ग्लो...

Skin Care Tips For Spring: गर्मी हो या सर्दी, त्वचा की सफाई बहुत ही जरूरी है. अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है. सर्दियों में तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है. आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में हम खुद को तो भूल ही जाते हैं. तनाव से भरे काम के घंटे, डेडलाइन्स, काम के लंबे घंटे, प्रदूषण, कम नींद और अनहेल्दी डाइट ऐसे ही कई कारण हैं जो आपकी त्वचा को समय से पहले उम्रदराज कर सकती है. चेहरे की त्वचा की क्वालिटी यह बता सकती है कि आप कितने तनाव में हैं. जब आप चेहरे की त्वचा का ख्याल नहीं रखते तो इसका असर बहुत जल्दी दिखने लगता है. तो अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए अपने आहार में कुछ ऐसा शामिल कर सकते हैं जो आपको दमकती और जवां त्वचा देने में फायदेमंद होगा. ऐसे बहुत से फूड हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर हेल्दी त्वचा पा सकते हैं. तो अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेशन फाइटिंग फूड शामिल करें. यह एंटी एजिंग फूड साबित होंगे... इस तरह के आहार में अंडे की जर्दी, ओलिव ऑयल, मेवे, बेरी वगैरह शामिल हैं. तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे 5 स्किन केयर टिप्स जो बंसत के मौसम में त्वचा को देंगे नई चमक. 

 

 

5 स्किन केयर टिप्स जो बंसत के मौसम में रखेंगे त्वचा को तरोताजा (Here Are 5 Skin Care Tips For Spring)

 

1. स्क्रब करें: मौसम में होने वाले बदलाव आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं. क्योंकि ठंडे मौसम में अत्यधिक ठंड और बारिश के चलते त्वचा पर मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स (dead cells) काफी ज्यादा जम जाते हैं, ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने चेहरे को हर हफ्ते स्क्रब करें. ताकि चेहरे पर जमी मिट्टी, तेल और डेड सेल्स को हटाया जा सके. इसके लिए आप चीनी और कॉफी का स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

Homemade skin care tips: बारिश के मौसम में ये 5 स्क्रब करेंगे स्किन की देखभाल

 

2. त्वचा को धूप से बचाएं: गर्मियों में धूप और पसीना, बारिश में चिपचिपापन हर किसी की त्वचा को रुखा या काला कर देता है. लेकिन, अगर आप रोज़ अपनी त्वचा को सही ढंग से साफ करने का प्रयत्न करें, तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे? तो आपको बता दें कि ऐसे वक़्त में आप रसोई घर में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर त्वचा को निख़ार सकते हैं. बारिश के मौसम में दूध और ओटमील जैसी चीजों का इस्तेमाल कर अत्यधिक तेल और डेड स्किन सेल को निकाल सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट ब्लॉसम कोचर द्वारा बताए गए कुछ घरेलू नुस्ख़े, जहां आप चुटकियों में खुद के लिए स्क्रब तैयार कर सकते हैं. ओटमील के चूरे में थोड़ा-सा दूध मिलाएं. पेस्ट तैयार कर लें. त्वचा पर लगाकर सूखी उंगलियों से दो से तीन मिनट तक मसाज करें. 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. पानी से धो लें.

 

skin

त्वचा को नमी देना बहुत जरूरी है.

 

3. स्किन को करें हाइड्रेट: त्वचा को नमी देना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं जैसे पॉलीफेनोल. इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. इनके अलावा, यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है.

 

4. विटामिन सी को करें आहार में शामिल: विटामिन सी को अपने आहार में शामिल करें. यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट होता है, तो आपकी त्वचा को झाईयों से बचाएगा और एंटी एजिंग साबित होगा. इसके अलावा विटामिन सी कॉलोजिन बनाने में भी मददगार है, जोकि तनाव को कम करने में मददगार होता है. विटामिन सी के लिए आप ऑरेंज पील, नींबू का रस, स्टॉबेरीज या ब्लूबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं. आप इन्हें मिलकार अच्छे नेचुरल फेसपैक तैयार कर सकते हैं. 

strawberry facepack

बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करना जरूरी है.

5. पोषण से भरपूर आहार लें: यह सबसे अहम बात है. बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. अगर आपकी डाइट संतुलित है और आप पोषण से भरपूर आहार ले रहे हैं तो इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखता है. अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें. ताजा फल आहार में होने से आप त्वचा में नई जान डाल सकते हैं.

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें - 

अपनी डेली डाइट में शामिल करें किन्‍नूमिलेगी परफेक्‍ट हेल्‍थ

Benefits of Amla: ये है 100 रोगों की 1 दवा, जानें इसके 10 बड़े फायदों के बारे में...

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

बीमारी को बुलावा दे सकते हैं स्टेनलेस स्टील बर्तनजानें कैसे

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Skin Care And Wellness: 5 आसान तरीके, जिनसे बसंत के मौसम में स्किन करेगी ग्लो...
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com