Ways Of Eating Fruits: फलों का पूरा पोषण पाने के लिए इन तरीकों से करें इनका सेवन

Right Ways Of Eating Fruits: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये बताने की जरूरत नहीं है. हर मौसम के अपने मौसमी फल होते हैं और इनके अलग फायदे. लेकिन कुछ ऐसे फल होते हैं जिनके खाने के तरीके पर पोषण मिलता है.

Ways Of Eating Fruits: फलों का पूरा पोषण पाने के लिए इन तरीकों से करें इनका सेवन

Benefits Of Eating Fruits: फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Right Ways Of Eating Fruits:  फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये बताने की जरूरत नहीं है. हर मौसम के अपने मौसमी फल होते हैं और इनके अलग फायदे. लेकिन कुछ ऐसे फल होते हैं जिनके खाने के तरीके पर पोषण मिलता है. यानि कुछ फलों (Benefits Of Eating Fruits) को छिलके के साथ खाना फायदेमंद माना जाता है तो कुछ को छिलके निकालकर. फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. फलों को स्किन, हेयर और पूरी बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन इनके पोषण इनके खाने के तरीके पर निर्भर करता है. अगर आप फलों को गलत तरीके से खाते हैं तो आपको पूरे पोषण नहीं मिल पाएंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं फलों को खाने के सही तरीका.

ऐसे खाएंगे फल तो मिलेगा पूरा पोषण-

फ्रेश फल खाएं-

फलों का पूरा फायदा पाने के लिए फ्रेश फल खाएं, कई लोग फल काट कर रख लेते हैं उसके बाद खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि फलों को ज्यादा देर तक रखने से इनके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. 

eq57g56o

खट्टे फल खाएं-

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इनके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. अगर आप इनका पूरा पोषण पाना चाहते हैं तो आप इन्हें चाय और कॉफी जैसे ड्रिंक के साथ भूलकर भी न करें. 

छिलके के साथ खाएं-

कई फलों को छिलके के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको सेब खाना पसंद है तो आप इसे छिलके के साथ खाएं. इसके छिलके में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.