Rakshabandhan Dessert: इस रक्षाबंधन रिश्तों में मिठास बढ़ाने के लिए इन शुगर फ्री मिठाईयों को करें ट्राई

Raksha Bandhan 2021 Dessert: त्योहारों की खुशियां बिना मिठाई के फीकी सी लगती हैं . अगर आपको या घर में किसी को भी मीठा खाने की मनाही है तो इस साल रक्षाबंधन पर रिश्तों की मिठास और फेस्टिवल के एंजॉयमेंट को डबल करने के लिए आप ट्राई कर सकते हैं घर पर बनी शुगर फ्री मिठाईयां.

Rakshabandhan Dessert: इस रक्षाबंधन रिश्तों में मिठास बढ़ाने के लिए इन शुगर फ्री मिठाईयों को करें ट्राई

Rakshabandhan Dessert: अगर आप हेल्थ कॉन्शियस है या डायबिटिक हैं तो आप लौकी का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं.

Raksha Bandhan 2021 Dessert:   कई लोग मीठा खाने के बहुत शौकीन होते हैं लेकिन डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा उन्हें उनकी मनपसंद चीज खाने से रोक देता है. ऐसे में कई बार त्योहारों की खुशियां बिना मिठाई के फीकी सी लगती हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. इस साल रक्षाबंधन पर रिश्तों की मिठास और फेस्टिवल के एंजॉयमेंट को डबल करने के लिए आप ट्राई कर सकते हैं घर पर बनी शुगर फ्री मिठाईयां. एक्सपर्ट भी मानते हैं कि डायबिटिक लोगों के लिए शुगर फ्री मिठाइयों का सेवन बेस्ट ऑप्शन है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं त्योहारों की मिठास को बरकरार रखने के लिए कुछ शुगर फ्री रेसिपीज़ के बारे में.

 

त्योहार को और खास बनाएंगी ये रेसिपीजः

1. शुगर-फ्री बेसन के लड्डूः

बेसन, घी और ढेर सारी शक्कर से बना बेसन का लड्डू लोगों को बहुत पसंद होता है, हालांकि पसंद होने के बावजूद डाइबिटिक लोग इस मिठास से दूर रह जाते हैं. ऐसे में आजकल बाजारों में भी शुगर फ्री बेसन के लड्डू अवेलेबल हैं जिनका स्वाद वही रहता है बस नुकसान से बच सकते हैं.

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डायबिटिक लोगों के लिए शुगर फ्री मिठाइयों का सेवन बेस्ट ऑप्शन है. 

2. खजूर रोलः

कैलोरी को लेकर कॉन्शियस रहने वाले लोगों के लिए खजूर सबसे अच्छा ऑप्शन है. आप बादाम के टुकड़ों के साथ गार्निश  किए गए खजूर रोल खा सकते हैं. 

3. अंजीर बर्फीः

अंजीर को दुनियाभर में हेल्दी माना जाता है. ये डाइजेशन में सुधार कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है. अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो इस ड्राई फ्रूट को आप अंजीर की बर्फी बनाकर भी खा सकते हैं, जिसमें रिफाइंड शुगर बिल्कुल नहीं होती है. इस मिठाई काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर, घी और शहद से बनाई जाती है, जो बच्चों और बड़ों दोनों के लिए सेहतमंद हो सकती है. 

4. फिनी- फिनीः

ये एक ट्रेडिशनल राजस्थानी मिठाई है. ये खास तौर से राजस्थान के बीकानेर में मिलती है. आटे में शक्कर और शुद्ध घी मिलाकर इसे बनाया जाता है. लेकिन लगातार हेल्थ कॉन्शियस लोगों को ध्यान में रखते हुए शक्कर की जगह अब शुगर फ्री फिनी तैयार की जा रही है जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी मानी जाती है.

5. लौकी का हलवाः

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस है या डायबिटिक हैं तो आप लौकी का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं. इसमें एक छोटा चम्मच घी, कद्दूकस की गई लौकी, लो फैट मिल्क, इलायची पाउडर और स्टीविया डालकर तैयार कर सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.