Pumpkin Health: कद्दू खाने के 7 जबरदस्त फायदे

Pumpkin Health Benefits: कद्दू एक बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद सब्जी है. लेकिन बहुत कम लोग हैं जो कद्दू को खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि कद्दू से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि हलवा, खीर आदि स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाएं जा सकते हैं.

Pumpkin Health: कद्दू खाने के 7 जबरदस्त फायदे

Pumpkin Health: कद्दू कई बीमारियों से राहत दिलाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • कद्दू का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • कददू को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • कद्दू को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Pumpkin Health Benefits: कद्दू एक बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद सब्जी है. लेकिन बहुत कम लोग हैं जो कद्दू को खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि कद्दू से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि हलवा, खीर आदि स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाएं जा सकते हैं. कद्दू कई बीमारियों से राहत दिलाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कद्दू में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम व फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, विटामिन ई के गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. कद्दू में एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए भी पाए जाते हैं. कद्दू का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में कद्दू को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इनमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम कद्दू खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

कद्दू खाने के फायदेः (Kaddu Khane Ke Fayde)

1.  कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो कद्दू आपकी मदद कर सकता है. कद्दू के बीजों में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

2. डायबिटीजः

कददू को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है, कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

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कददू को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. आंखोंः

आंखों को हेल्दी रखने के लिए कद्दू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कद्दू में पाए जाने वाले कई सारे पोषक तत्वों में बीटा-कैरोटीन भी शामिल है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मददगार माना जाता है. 

4. दिलः

दिल की सेहत के लिए केयर के साथ पोषक तत्वों का सेवन भी जरूरी है. कद्दू में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

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5. हड्डियोंः

कद्दू को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि हड्डियों के विकास, उनके निर्माण और देखभाल के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी तत्व है. कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है. 

6. मोटापाः

कद्दू के तने में एंटी-ओवेसिटी गुण पाया जाता है. कद्दू के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. इसको डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

7. इम्यूनिटीः


कद्दू में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन के साथ ही फाइबर, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.