विज्ञापन
This Article is From Sep 21, 2017

Navratri 2017: क्या नवरात्रि उपवास के दौरान कॉफी का सेवन किया जा सकता है?

नवरात्रि के दौरान अनाज (गेंहू और चावल), नमक, मांसहारी भोजन, शराब, प्याज, लहसुन के अलावा कई अन्य चीजों के सेवन को वर्जित माना जाता है.

Navratri 2017: क्या नवरात्रि उपवास के दौरान कॉफी का सेवन किया जा सकता है?
Navratri 2017: 21 सितंबर से शरद नवरात्रि की शुरूआत होगी
नवरात्रि का पर्व नजदीक है, इस साल 21 सितंबर से शरद नवरात्रि की शुरूआत होगी. नौ दिन तक चलने वाले इस पर्व में देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है, यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शता है. इस दौरान लोग व्रत में सात्विक भोजन के साथ-साथ साफ सफाई आदि कई चीजों का पालन करते हैं. इसी के साथ ऋतु परिवर्तन भी होती है. नवरात्रि के दौरान अनाज (गेंहू और चावल), नमक, मांसहारी भोजन, शराब, प्याज, लहसुन के अलावा कई अन्य चीजों के सेवन को वर्जित माना जाता है. लेकिन यहां सवाल सुबह की एक कप कॉफी और चाय का है? क्या नवरात्रि में इसके सेवन की अनुमति है?

इस सवाल का जवाब इतना आसान नहीं है. कई लोगों का मानना है कि व्रत के दौरान सिर्फ चाय का सेवन ही किया जा सकता है, मगर कॉफी पीने वाले इस तर्क के खिलाफ हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यह मानते हैं कि उपवास के दौरान चाय और कॉफी दोनों का सेवन किया जा सकता है. प्रसिद्ध खाद्य लेखक अनुठी विशाल का कहना है, नवरात्रि उपवास के नियमों को लेकर कहीं भी ऐसा कुछ नहीं लिखा है. हर इंसान की अपनी एक व्यक्तिगत पसंद होती है. कई सालों पहले, लोगों ने इस तरह के नियम बनाएं. नवरात्रि वह समय है जिसमें मांसहारी भोजन और अनाज का सेवन न करके व्यक्ति अपने शरीर को शुद्ध करता है. तो इस दौरान चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थो का सेवन किया जा सकता है.

दिल्ली की रहने वाली शालिनी नंदवानी का कहना है कि वह पिछले 20 सालों से नवरात्रि के व्रत रख रही है और उनके घर में नवरात्रि उपवास के दौरान चाय और कॉफी दोनों पीने की अनुमति है. इसी के साथ छाछ और फलों के रस का सेवन भी किया जाता है, मगर पैक्ड जूस और अन्य गैस मिश्रित पेय पदार्थो का सेवन नहीं किया जाता है.
 
coffee
क्या नवरात्रि में कॉफी के सेवन की अनुमति है?

मधु भसीन जोकि एक गृहिणी है उनका कहना है कि वह सालों से नवरात्रि के व्रत रख रही हैं और वह इस दौरान चाय-कॉफी का सेवन करती हैं. हमारी कोशिश यही होती है कि पैक्ड और प्रोसेस्ड पेय पदार्थ का सेवन न किया जाए क्योंकि उनमें कई कृत्रिम एजेंट होते हैं.

गृहिणी सरबजीत सिंह का कहना है कि शायद कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, मगर पता नहीं नवरात्रि के दौरान कॉफी को क्यों छोड़ दिया जाता है. काफी समय पहले कॉफी भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं थी और यह अभी भी चाय के मुकाबले नहीं है. मुझे इस बात पर संदेह है कि नवरात्रि में इस बात को लेकर कोई नियम है. हर व्यक्ति की अपनी पसंद है. यहां महत्वपूर्ण यह है कि नवरात्रि के दौरान मीट, अंडा, शराब, प्याज, लहसुन आदि जैसी चीजों का सेवन करने से बचें.

परंपरागत रूप से, नवरात्रि उपवास में बदलते मौसम को ध्यान में रखकर पालन किया जाता है. शरीर को कई संक्रमण से बचाने के लिए, कुछ चुनिंदा खाद्य पदार्थो को अपनी डाइट में शामिल करें. मसालेदार पेय पदार्थों का सेवन करने बचें इनकी जगह प्लेन छाछ आदि का सेवन करें. नवरात्रि के उपवास के दौरान आज ज्यादातर लोग चाय, कॉफी, फलों के जूस और मिल्कशेक का सेवन करते हैं.
 

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: बच्चों से लेकर बड़ों तक की है फेवरेट, ब्रेकफास्ट ही नहीं लंच में भी कर सकते हैं ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
Navratri 2017: क्या नवरात्रि उपवास के दौरान कॉफी का सेवन किया जा सकता है?
Karwa Chauth 2024 में किस दिन रखा जाएगा करना चौथ का व्रत, शुभ मुहूर्त और इस दिन बनने वाले खास पकवान
Next Article
Karwa Chauth 2024 में किस दिन रखा जाएगा करना चौथ का व्रत, शुभ मुहूर्त और इस दिन बनने वाले खास पकवान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com