Immunity Boosting Herbs: इन नेचुरल हर्ब का रोज करें सेवन, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Natural Herbs For Immunity: सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार होना आम बात है. लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी और बढ़ते कोरोना के मामले, सेहत पर असर डाल रहे हैं.

Immunity Boosting Herbs:  इन नेचुरल हर्ब का रोज करें सेवन, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Immunity Boosting Herbs: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर है.
  • काली मिर्च को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.
  • अदरक वाली चाय पीने से सर्दी से बचा जा सकता है.

Natural Herbs For Immunity: सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार होना आम बात है. लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी और बढ़ते कोरोना के मामले, सेहत पर असर डाल रहे हैं. दिन-ब-दिन कोरोना और ओमिक्रान की बढ़ती संख्या एक बार फिर लोगों के दिलों में तहशत पैदा कर रहा है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने विश्व भर में अनगिलत लोगों को अपनी गिरप्त में लिया. इस समय मौसम और कोराना के मामलों को देखते हुए इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. इसलिए इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं ऐसे कुछ हर्ब के बारे में जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

डाइट में इन चीजों को करें शामिल, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटीः

1. अदरक-

अदरक को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. ठंड के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

jtuhl2q8

अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हल्दी-

सर्दियों के मौसम में हल्दी वाले दूध का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. हल्दी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी को भी दूर किया जा सकता है. 

3. काली मिर्च-

काली मिर्च किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर है. काली मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सर्दी-खांसी से भी राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.