Marigold Flower Tea Benefits: गेंदे के फूल से बनी चाय पीने के 6 अद्भुत फायदे

Marigold Flower Tea Health Benefits: गेंदे के फूल बहुत ही आम फूल में से एक हैं. आपने इन्हें सबसे ज्यादा सजावट के लिए इस्तेमाल होते देखा होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गेंदे के फूल की चाय पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Marigold Flower Tea Benefits: गेंदे के फूल से बनी चाय पीने के 6 अद्भुत फायदे

Marigold Tea Benefits: गेंदे के फूल में एंटी-इंफ्लेमेशन, एंटी-सेप्टिक और एंटी-ऑ‍क्‍सीडेंट के प्रभाव पाए जाते हैं.

खास बातें

  • गेंदे की चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • गेंदे की चाय के सेवन से दांतों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है.
  • गेंदे की चाय के सेवन कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Marigold Flower Tea Benefits Hindi:  गेंदे के फूल बहुत ही आम फूल में से एक हैं. आपने इन्हें सबसे ज्यादा सजावट के लिए इस्तेमाल होते देखा होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गेंदे के फूल की चाय पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि गेंदे के फूल में एंटी-इंफ्लेमेशन, एंटी-सेप्टिक और एंटी-ऑ‍क्‍सीडेंट के प्रभाव पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन से लेकर स्किन हीलिंग तक में फायदेमंद माने जाते हैं. असल में गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को चाय बनाने, फेस पैक, हेयर मास्क आदि कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं गेंदे के फूल से बनी चाय के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. इसको इम्यूनिटी के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदे और इसे बनाने का तरीका बताते हैं.

गेंदे के फूल की चाय पीने के फायदेः (Gende Ke Phool Ki Chai Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

गेंदे के फूल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. गेंदे की चाय के सेवन से कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. कब्जः

गेंदे के फूल से बनी चाय पीने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है, इससे पेट दर्द, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

el0kqfho

गेंदे के फूल से बनी चाय पीने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

गेंदे के फूल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण टाइप 2 डायबिटीज में मददगार माने जाते हैं. गेंदे से बनी चाय के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

4. दांत दर्दः

दांतों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो गेंदे से बनी चाय का कुल्ला करने से राहत मिल सकती है. दांत दर्द होने पर आपको बस इतना करना है गेंदे के फूल की चाय को हल्का ठंडा करके कुल्ला करें. मुंह में थोड़ी देर तक चाय रखें और थोड़ी देर बाद इसे मुंह से बाहर थूक दें. ऐसा करने से दांतों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

5. झुर्रियोंः

गेंदे के फूलों में फायटोकॉन्सटीटूएंट्स मौजूद होता है, जो एंटी एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. गेंदे के फूल की चाय के सेवन से झुर्रियों की समस्या को कम किया जा सकता है.

6. स्ट्रेसः

आज के समय में हर उम्र के लोगों में स्ट्रेस की समस्या देखी जा रही है. गेंदे के फूल में विटामिन ए एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं. गेंदे के फूल से बनी चाय का सेवन करने से स्ट्रेस कम किया जा सकता है.

गेंदे के फूल की चाय बनाने की विधिः (How To Make Marigold Flower Tea)

गेंदे के फूल की चाय बनाने के लिए आपको 5-6 गेंदे के फूल की आवश्यकता है. अब इन फूलों से पंखुड़ियों को अलग कर लें. फिर एक पैन में 2 गिलास पानी डालकर पंखुड़ियों को डालें और उबाल आने दें. जब पानी अच्छे से उबल जाए और पानी एक कप बचे तो गैस बंद दें. आप इसमें स्वाद के लिए शहद को एड कर सकते हैं. आप इसे गर्म और ठंडा अपने हिसाब से पी सकते हैं. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.