Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर बनाएं स्वादिष्ट गुड़ तिल के लड्डू

Makar Sankranti Recipe 2022: देशभर में मकर संक्रांति के त्योहार को धूम-धाम से मनाया जाता है. मकर संक्रांति को कई राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. 14 जनवरी को हर साल मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है.

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर बनाएं स्वादिष्ट गुड़ तिल के लड्डू

Makar Sankranti 2022: इस दिन दान करने, गंगा नहाने और खिचड़ी खाने का अलग महत्व बताया जाता है.

खास बातें

  • उत्तरी भारत में मकर संक्रांति के पर्व को खिचड़ी के नाम से जाना जाता है.
  • हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को बड़ा त्योहार माना जाता है.
  • खिचड़ी और तिल के लड्डू का अलग ही महत्व माना जाता है.

Makar Sankranti Recipe 2022:  देशभर में मकर संक्रांति के त्योहार को धूम-धाम से मनाया जाता है. मकर संक्रांति को कई राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. 14 जनवरी को हर साल मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. उत्तरी भारत में मकर संक्रांति (Makar Sankranti Recipe) के पर्व को खिचड़ी के नाम से जाना जाता है. माना जाता है कि इस दिन से सर्दियों का अंत और गर्मियों के दिनों की शुरूआत होती है. ये एक ऐसा त्योहार है जो सौर चक्रों के अनुसार मनाया जाता है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन दान करने, गंगा नहाने और खिचड़ी खाने का अलग महत्व बताया जाता है. मकर संक्रांति पर कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं लेकिन, खिचड़ी और तिल के लड्डू का अलग ही महत्व माना जाता है. तो चलिए हम आपको गुड़ तिल लड्डू बनाने की आसान रेसिपी बताते हैं. 

गुड़ तिल लड्डू बनाने की सामग्रीः

vejef3jg
  • गुड़
  • तिल
  • घी
  • इलाइची पाउडर
  • बादाम क्रश
  • काजू क्रश

गुड़ तिल लड्डू बनाने की विधिः

गुड़ से बने तिल के लड्डू सर्दियों के मौसम में खासकर मकर संक्रंति और लोहड़ी पर बनाएं जाते हैं. तिल के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है. इन लड्डूओं में गुड़ की गुडनेस होती है जो सर्दियों में आपको ठंड से बचाने में भी मदद कर सकते हैं- इन लड्डूओं को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में तिल को डालकर भूनना है. फिर इन्हें एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें. गैस पर एक कड़ाही रखें उसमें घी डालकर गरम करें. इसके बाद गुड़ डालें और पूरी तरह पिघलने दें. आंच को धीमा कर दें. गुड़ पिघलने के बाद इसमें तिल, इलाइची पाउडर, क्रश बादाम और काजू डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब गैस को बंद कर दें. मिश्रण के हल्का सा ठंडा होने के बाद हाथों को चिकना करके इससे लड्डू बनाएं. और सर्व करें.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.