विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2022

Kitchen Tips: हरी धनिया को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Kitchen Tips: हरी धनिया को फ्रेश रखने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हैक्स जिन्हें आजमा कर आप ज्यादा से ज्यादा दिनों तक धनिया को फ्रेश रख सकते हैं.

Kitchen Tips: हरी धनिया को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Kitchen Tips: फ्रिज में जल्दी न सूखे हरा धनिया इसके लिए अपनाएं ये हैक्स

Kitchen Tips: धनिया तकरीबन हर घर के फ्रिज में मिल जाएगी. सब्जी बनानी हो या चटनी बनाने की तैयारी. धनिया के बिना किसी रेसिपी का स्वाद पूरा नहीं होता. यही वजह है कि सब्जी खरीदते समय हर गृहणी ज्यादा से ज्यादा धनिया लेने की कोशिश करती है. जब धनिया ज्यादा आ जाता है तो संघर्ष होता है उसे फ्रिज में ज्यादा से ज्यादा दिनों तक फ्रेश बनाकर रखने का. इन हरी भरी पत्तियों को फ्रेश रखने के लिए कितने जतन किए जाते हैं. हालांकि दो या तीन दिन में ही हर जतन फेल नजर आने लगता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हैक्स जिन्हें आजमा कर आप ज्यादा से ज्यादा दिनों तक धनिया को फ्रेश रख सकते हैं.

एयरटाइट डिब्बे में रखें-

धनिया को फ्रेश रखने के लिए उसे एयरटाइट डिब्बे में रखें. डिब्बे में रखने से पहले धनिया को अच्छे से धो लें. फिर उसका पानी निथरने रख दें. ये ध्यान रखें कि पानी पूरी तरह से निथरने के बाद ही धनिया को डिब्बे में बंद करना है. जब धनिया अच्छे से सूख जाए उसे टिश्यू पेपर में रखें. पेपर सहित उसे डिब्बे में रख कर पैक कर दें. धनिया दो हफ्ते तक फ्रेश रहेगा.

प्लास्टिक बैग करें इस्तेमाल-

अगर एयर टाइट डिब्बे में नहीं रखना चाहते तो धनिया को प्लास्टिक के जिप लॉक बैग में रखें. ऐसा करते हुए हर बार प्लास्टिक बैग का मॉइस्चर पूरी तरह निकाल दें.

पानी में डुबाएं जड़-

ऐसा धनिया खरीदें जो पूरी जड़ के साथ उपलब्ध हों. एक गहरे बर्तन में पानी रख कर उसमें धनिया की जड़ें डुबोकर रख दें. इस जुगत से आप चार से पांच दिन धनिया को फ्रिज के बाहर ही फ्रेश रख सकते हैं. फ्रिज में भी इस तरह धनिया एक हफ्ते से ज्यादा समय के लिए फ्रेश रहेगा.

छांव में सुखाकर रखें-

ये धनिया को स्टोर करके रखने का पुराना तरीका है. धनिया को अच्छे से धो लें. और ऐसी जगह सूखने रखें जहां सीधी धूप न आती हो. आमतौर पर गर्मियों के मौसम में ये प्रक्रिया पूरी की जाती है. धनिया को सूपे या छन्नी में रख कर अच्छे से सुखाया जाता है. छांव में ही सुखाने से धनिया में पानी की नमी निकल जाती है. इसके कारण धनिया सड़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. लेकिन रंग और महक बरकरार रहती है. इसे किचन में ही किसी भी डिब्बे में स्टोर करके रखा जा सकता है. इस तरह स्टोर किया गया धनिया पूरे साल काम आता है.

फ्रीजर में रखें-

धनिया को आप डीप फ्रीज में या फ्रीजर में भी रख सकते हैं. इसके लिए धनिया को अच्छे से धोएं और बारीक काट लें. एक प्लास्टिक के डिब्बे में ये चॉप्ड धनिया पैक करें और फ्रीजर में रख दें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Kitchen Tips: हरी धनिया को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com