Coriander Cooler: गर्मी में धनिये का पानी पीना है बेहद फायदेमंद, जानें 'कोरिएंडर कूलर' बनाने का तरीका

Coriander Cooler Drink: शेफ कुणाल कपूर बता रहे हैं धनिया पाउडर का रिफ्रेशिंग और हेल्दी ड्रिंक बनाने का तरीका और इसके फायदे.

Coriander Cooler: गर्मी में धनिये का पानी पीना है बेहद फायदेमंद, जानें 'कोरिएंडर कूलर' बनाने का तरीका

Coriander Cooler: शेफ कुणाल कपूर बता रहे हैं धनिया पाउडर के फायदे और ड्रिंक की रेसिपी.

खुद को हेल्दी और फिट की ख्वाहिश हर किसी की होती है और इसे पूरा करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या जतन करते हैं. खूबसूरत और फिट रहने के लिए कोई घंटों जिम में पसीना बहाता है तो कोई पार्लर में घंटों वक्त बीतता है. ऐसे में आज हम आपके साथ एक ऐसा स्वास्थ्य का खजाना शेयर करने जा रहे हैं जिसे अपने रूटीन में शामिल कर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. स्वास्थ्य का ये खजाना है धनिया के बीज जो लगभग हर किसी के घर में मौजूद होते हैं. शेफ कुणाल कपूर आज आपको बताने जा रहे हैं धनिया पाउडर का रिफ्रेशिंग और हेल्दी ड्रिंक. साथ ही इस ड्रिंक के फायदों के बारे में भी आपका जाना है जरूरी.

धनिया पानी और कोरिएंडर कूलर-

 धनिया पानी-

 तैयारी का समय - 30 मिनट भिगोने 

 पकाने का समय - 5 मिनट

 इंग्रेडिएंट्स -

 धनिये के बीज - 4 बड़े चम्मच

 पानी - 600 मिली

 बनाने का तरीका:

हेल्दी धनिये का पानी तैयार करने के लिए धनिया के बीज को रात भर या कम से कम 30 मिनट तक भिगो कर रखें. एक उबाल लेकर आएं और फिर 2 मिनट के लिए ठंडा होने रख दें. अब इसे छान कर पी लें.  बाकि बचे बीज धूप में सुखाया जा सकता है और फिर खाने का तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

 कोरिएंडर कूलर बनाने के इंग्रेडिएंट्स- 

 तैयारी का समय - 30 मिनट भिगोएं 

 पकाने का समय - 15 मिनट

 धनिये के बीज - 2 बड़े चम्मच

 पानी - 1 लीटर

 इमली - 50 ग्राम/एक छोटी गेंद

 गुड़ - स्वाद के लिए

 नमक - चुटकी भर

 काला नमक - चुटकी भर

 बर्फ के टुकड़े - एक मुट्ठी

 पुदीने के पत्ते -

बनाने का तरीका-

धनिये के बीजों को रात भर या कम से कम 30 मिनट पानी में भिगो दें. एक पैन में पानी के साथ भीगे हुए धनिये के बीज डालें. इसके अलावा इसमें इमली, गुड़, नमक और काला नमक मिलाएं.एक उबाल आने दें, फिर 12-15 मिनट तक उबालें.

अब इस लिक्विड को छान लें और बीज निकाल दें. तरल को ठंडा करें और इसे रूम टेंपरेचर पर ले आएं. 2 ग्लास में ढेर सारे बर्फ के टुकड़े डालिये और ऊपर से धनिये का पानी डालिये, पुदीने की कुछ पत्तियों से सजाइए औरॉ सर्व करें.

धनिया पानी के फायदे:

  •  धनिया के बीज स्वास्थ्य का खजाना हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि ये हर भारतीय घर की रसोई में मौजूद है.
  • धनिये का पानी या धनिया पानी बनाना बहुत ही आसान है और इसे रोज ताजा बनाया जा सकता है.  पाचन और वजन घटाने के लिए धनिये का पानी पीने का सबसे अच्छा समय है कि इसे सुबह-सुबह खाली पेट पिया जाए.
  • धनिया के बीज इम्युनिटी को स्ट्रांग करते हैं क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो शरीर से टॉक्सिन्स पदार्थों को बाहर निकालता है. टॉक्सिक सब्स्टेंस को बाहर निकालने से स्किन में चमक लाने में मदद मिल सकती है.
  • धनिया पानी को नियमित रूप से पीने से एसिडिटी नियंत्रित होती है, पाचन में मदद मिलती है और आपका पेट भी भरा हुआ महसूस होता है जो बढ़ते वजन प्रबंधन में सहायक हो सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.