विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2020

International Yoga Day 2020: योग करने से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें क्या खाने से मिलेगा फायदा!

What To Eat Before And After Yoga: इंटरनेशनल योग दिवस की चर्चा हर कहीं है लेकिन योग या एक्सरसाइज करने के साथ हमारी डाइट (Diet) भी काफी मायने रखती है. योग करने के बाद क्या खाना चाहिए (What To Eat After Yoga) और योग करन से पहले क्या खाना चाहिए, इसको लेकर काफी संशय रहता है. योगा प्री और पोस्ट डाइट (Pre And Post Diet For Yoga) का ध्यान रख कर इसके फायदों को दोगुना किया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
International Yoga Day 2020: योग करने से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें क्या खाने से मिलेगा फायदा!
International Yoga Day 2020: इस विश्व योग दिवस पर जानें योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए?

International Yoga Day 2020: 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस खास दिन योग का महत्व (Significance Of Yoga) और जरूरत के बारे में जागरुकता बढ़ाई जाती है. योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए रामबाण हो सकता है. इंटरनेशनल योग दिवस (International Yoga Day) की चर्चा हर कहीं है लेकिन योग या एक्सरसाइज करने के साथ हमारी डाइट (Diet) भी काफी मायने रखती है. योग करने के बाद क्या खाना चाहिए (What To Eat After Yoga) और योग करन से पहले क्या खाना चाहिए, इसको लेकर काफी संशय रहता है. योगा प्री और पोस्ट डाइट (Pre And Post Diet For Yoga) का ध्यान रख कर इसके फायदों को दोगुना किया जा सकता है. किसी भी एक्सरसाइज के फायदे उसे करने के बाद और पहले की डाइट (Diet) पर काफी हद तक निर्भर करते हैं.

योग हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा होना चाहिए. जिस तरह से हम खाना खाते हैं या बाकी काम करते हैं योग को भी ठीक उसी तरह से अपने डेली रुटीन का हिस्सा बनाया जाना चाहिए. रोजाना योग (Yoga) करने की सलाह डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स भी देते हैं. योग करने से पहले और बाद आप क्या खाते-पीते हैं (What Should You Eat Before And After Yoga) इसकी जानकारी होना जरूरी है.

योग करने से पहले क्या खाएं | What To Eat Before Doing Yoga

ज्यादातर योग आसनों को सुबह के समय करने की सलाद दी जाती है. ऐसे में सुबह उठने के बाद शरीर में कुछ न होने से एनर्जी लो रहती है. योग करने के लिए भी हमें एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे लोग जो सुबह योग करते हैं उन्हें योग करने से करीब 40 मिनट पहले केला खा लेना चाहिए. साथ ही ड्राई फ्रूट्स या प्रोटीन से भरपूर एक चीज ले सकते हैं. ये कोई फल हो सकता है या आप अंडा ले सकते हैं. साथ ही आप ओटमील ले सकते हैं. इसके साथ ही आप दही का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अगर आप शाम को योग करते हैं तो आपको योग करने से एक घंटे पहले नट्स, फलियां, सलाद या सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

7hsiee9oInternational Yoga Day 2020: योग करने के बाद हेल्दी भोजन करना सबसे ज्यादा जरूरी

योग करने के बाद क्या खाएं | What To Eat After Doing Yoga

अगर आप योग करने के बाद तुरंत पानी पीते हैं तो ये गलत है. आपको कम से कम 20 से 25 मिनट बाद पानी पीना चाहिए. योग करने के बाद पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. प्रोटीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसके लिए आप पनीर, अंडे, सलाद, फल या जूस ले सकते हैं. योग करने के बाद आप प्रोटीन शेक ले सकते हैं. साथ ही सैंडविच नट्स या सीड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

योग करने के बाद और पहले कभी न खाएं ये चीजें

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें योग करने से पहले और बाद में कबी नहीं खाना चाहिए. इससे न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है बल्कि योग के फायदे भी नहीं होंगे. योग करने से पहले और बाद ऐसे फूड्स का सेवन करने से बचें जो ऑयली हों, फाइड  फूड्स खाने से बचें. मसालेदार खाना बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन
International Yoga Day 2020: योग करने से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें क्या खाने से मिलेगा फायदा!
बर्गर आइसक्रीम रोल्स के वायरल वीडियो को देख, इंटरनेट हुआ नाखुश
Next Article
बर्गर आइसक्रीम रोल्स के वायरल वीडियो को देख, इंटरनेट हुआ नाखुश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;