विज्ञापन
This Article is From Apr 26, 2021

Cholesterol Control Foods: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स

How To Reduce Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. कई रिसर्च ये कहते हैं कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा मौत हार्ट की बीमारियों की वजह से होती है. और हार्ट की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हाई कोलेस्‍ट्रॉल माना जाता है.

Cholesterol Control Foods: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स
Cholesterol Control Foods: हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) व खराब कोलेस्ट्रॉल

How To Reduce Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. कई रिसर्च ये कहते हैं कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा मौत हार्ट की बीमारियों की वजह से होती है. और हार्ट की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हाई कोलेस्‍ट्रॉल माना जाता है. हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल. आपको बता दें कि हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) व खराब कोलेस्ट्रॉल. अगर शरीर में एलडीएल बहुत अधिक है और एचडीएल बहुत कम तो खून की नलियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगते हैं और शरीर में खून का प्रवाह ठीक से नहीं होता. इससे हार्ट और दिमाग में समस्या पैदा हो जाती है जो जानलेवा भी हो सकती है. दरअसल ये समस्या पूरी तरह से हमारे खानपान और लाइफस्‍टाइल पर निर्भर करती है. इस समस्या को हम अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. फैटी फिशः

फैटी फिश यानी सैलमन, मैकरल आदि ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स हैं. इनके सेवन से शरीर में गुड कोलस्‍ट्रॉल को बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये स्‍ट्रोक के खतरे से भी बचाने में मदद कर सकती हैं. 

2. लहसुनः

लहसुन को खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि लहसुन ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद ऐलिसिन और अन्‍य प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर हार्ट और स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. 

hvsst5t

लहसुन हार्ट और स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. बादामः

बादाम को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बादाम के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. असल में बादाम में मोनोअनसेचुरेटेड फैट काफी होते हैं. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मै‍ग्‍नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो ब्‍लड प्रेशर को रेग्‍युलर रखने में काफी मदद कर सकते हैं.

4. बीन्‍सः

बीन्‍स में भरपूर फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें लो कैलोरी होती है जो वजन को कम करने के लिए जरूरी है. फाइबर होने की वजह से इसे पचने में समय लगता है और लंबे समय तक यह पेट को भरा रखता है. इतना ही नहीं बीन्स हार्ट को हेल्‍दी रखने में भी काफी फायदेमंद हो सकता है. 

5. फलः

सेव और अंगूर जैसे फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेशन भरपूर मात्रा में होते हैं. इनमें प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट भी भरपूर होते हैं जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Cholesterol Control Foods: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com