विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2021

Winter Superfoods: सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 हेल्दी फूड्स

Healthy Foods For Winter: सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण हम बीमारियों की गिरफ्त में जल्दी आ जाते हैं.

Winter Superfoods: सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 हेल्दी फूड्स
Winter Superfoods: सर्दियों के मौसम में खान-पान का बहुत ही ख्याल रखना पड़ता है.

Healthy Foods For Winter:  सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण हम बीमारियों की गिरफ्त में जल्दी आ जाते हैं. लेकिन सर्दियों (Winter Superfoods)  का मौसम अपने साथ ऐसी कई चीजें लेकर आता है जो इस मौसम को खास बनाने के अलावा इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत और बीमारियों को दूर रखने में भी मदद कर सकती हैं. सर्दियों के मौसम में खान-पान (Healthy Foods For Winter) का बहुत ही ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि जरा सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे सुपरहेल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं, जो इस सर्दी आपको हेल्दी और सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. अदरकः

सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सर्दी से जुड़ी कई दिक्कतों में जैसे गले में खराश, वायरल संक्रमण, कंजेशन आजि से बचाने में मदद कर सकते हैं.

i6ms4rn8

सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. दालचीनीः

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसे सर्दियों के मौसम में संक्रमण से बचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में दालचीनी वाली चाय पीने से इम्यूनिटी को मजबूत, पाचन को बेहतर और सर्दी में आराम मिल सकता है. 

3. फलः

सर्दियों के मौसम में ऐसे बहुत से फल आते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचने के लिए आप अमरूद, कीनू, संतरा जैसे खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं.

4. मटरः

सर्दियों के मौसम में आने वाली मटर स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर होती है. मटर में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. मेथी की सब्जीः

सर्दियों के मौसम में हरी मेथी आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी. मेथी की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों में आपके शरीर को ठंडक से बचाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकती है.

6. हल्दीः

हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. सर्दियों में हल्दी के सेवन से ब्रोन्कियल नलिकाओं से बलगम और पित्त को हटाने में मदद मिल सकती है. हल्दी वाला गुनगुना दूध पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Winter Superfoods: सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 हेल्दी फूड्स
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com