Benefits Of Sunflower Oil: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी फायदेमंद है सूरजमुखी का तेल, जानें 6 चमत्कारिक फायदे!

Health Benefits Of Sunflower Oil: सूरजमुखी के फूल और बीज दोनों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूरजमुखी के तेल में हेल्थ−बूस्टिंग विटामिन ई पाया जाता है. सूरजमुखी के तेल को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

Benefits Of Sunflower Oil: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी फायदेमंद है सूरजमुखी का तेल, जानें 6 चमत्कारिक फायदे!

Sunflower Oil: सूरजमुखी के तेल के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

खास बातें

  • सूरजमुखी के तेल में विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • सूरजमुखी के तेल को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • सूरजमुखी का तेल त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है

Health Benefits Of Sunflower Oil: सूरजमुखी का फूल दिखने में बेहद खूबसूरत होता है. सूरजमुखी के फूल सूर्योदय पर खिलते हैं, तथा सूर्यास्त के समय बन्द हो जाते हैं. सूरजमुखी के फूल और बीज दोनों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूरजमुखी के तेल में हेल्थ−बूस्टिंग विटामिन ई पाया जाता है. सूरजमुखी के तेल को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. सूरजमुखी का प्रयोग आयुर्वेद में कई प्रकार की दवाइयों के लिए भी किया जाता है. सूरजमुखी के तेल में विटामिन बी1, बी3, बी6, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. सूरजमुखी के तेल के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. सूरजमुखी के तेल को जोड़ों के दर्द के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको सूरजमुखी के तेल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Sunflower Oil)

1. पाचनः

सूरजमुखी के तेल को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद गुण खाने को आसानी से पचाने में मदद करते हैं. सूरजमुखी का तेल दूसरे तेल के मुकाबले लाइट होता है, जो आसानी से पच सकता है. 

4jmh1d78

सूरजमुखी के तेल को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप सूरजमुखी के तेल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड उम्र के साथ कमजोर हो रही हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. हार्टः

सूरजमुखी के तेल में विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला ओलिक एसिड हृदय रोग का खतरा कम करने में मदद कर सकते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में सूरजमुखी के तेल को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. त्वचाः

सूरजमुखी के तेल में लिनोलिक एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के अलावा त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकते हैं.

6. बालोंः

सूरजमुखी के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट के अलावा विटामिन ई पाया जाता है जो बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. सूरजमुखी के तेल को बालों पर लगाने से बालों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.