Benefits Of Pineapple Juice: अनानास जूस पीने के वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने समेत 5 फायदे

Health Benefits Of Pineapple Juice: अनानास एक ऐसा फल है जो अपनी खुशबू और खट्टे मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. अनानास में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Pineapple Juice: अनानास जूस पीने के वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने समेत 5 फायदे

Pineapple Juice: अनानास के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ब्रोमेलेन एक प्रकार का डाइजेस्टिव एंजाइम है.
  • अनानास में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Health Benefits Of Pineapple Juice: अनानास एक ऐसा फल है जो अपनी खुशबू और खट्टे मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अनानास के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा फल है, जो बाहर से दिखने में सामान्य तौर पर हरे रंग का काटेदार होता है और अन्दर से पीले रंग का थोडा कड़क होता है. अनानास ब्रोमोलिसियाए प्रजाति का प्रमुख फल है, जो फिलीपींस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, केन्या, भारत और चीन सहित कई उष्णकटिबंधीय देशों में उगाया जाता है. ब्रोमेलेन एक प्रकार का डाइजेस्टिव एंजाइम है जो कि प्रोटीन के डाइजेशन में मदद कर सकता है. अनानास में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनानास जूस को पेट की गैस, दर्द, एसिडिटी और शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है. अनानास जूस में कैल्शियम, मिनरल, मैग्नीज, एंटीइंफ्लेमेटरी, फाइबर और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको अनानास जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

अनानास जूस पीने के फायदेः (Ananas Khane Ke Fayde) 

1. वजन घटानेः

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण भी पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अनानास जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

2. इम्यूनिटीः

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी को रोग प्रतिरोधक शक्ति भी कहा जाता है, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अनानास जूस का सेवन कर सकते हैं.

5i9nnhl

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. Photo Credit: iStock

3. आंखोंः

अनानास जूस के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. अनानास में विटामिन ए पाया जाता है, जो आखों के लिये बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है.

4. सर्दी जुकामः

अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी जुकाम की समस्या से राहत दिला सकता है. सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो अनानास जूस का सेवन करें, ये हल्की बंद नाम में भी राहत पहुंचाने का काम कर सकता है.

5. जी मिचलानाः

इस समय भंयकर गर्मी चल रही है ऐसे मौसम में बहुत से लोगों को जी मिचलाने की समस्या रहती है. जिन लोगों को ये समस्या है उन्हें अनानास जूस का सेवन करना चाहिए. ये जूस इस समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकता है.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.