विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2021

Lauki Juice For Immunity: इम्यूनिटी से लेकर स्ट्रेस तक, लौकी जूस पीने के अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Lauki Juice: लौकी एक ऐसी हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है.

Read Time: 4 mins
Lauki Juice For Immunity: इम्यूनिटी से लेकर स्ट्रेस तक, लौकी जूस पीने के अद्भुत फायदे
Benefits Of Lauki Juice: लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये आसानी से मिल जाती है.

Health Benefits Of Lauki Juice:  लौकी एक ऐसी हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है, और लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये आसानी से मिल जाती है. आपको बता दें कि लौकी आपके शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करने में मदद करती है. लौकी में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें अपनी डाइट में लौकी को शामिल करना चाहिए. लौकी के जूस का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको लौकी के जूस से मिलने वाले लाभ बताते हैं.

लौकी का जूस पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Lauki Juice)

1. इम्यूनिटीः

लौकी के जूस को इम्यूनिटी के लिए काफी कारगर माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना लौकी के जूस के सेवन से आयरन और इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.

ushst9a

लौकी के जूस को इम्यूनिटी के लिए काफी कारगर माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. डाइजेशनः

लौकी में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. लौकी को डाइट में शामिल कर पेट संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. लौकी के जूस के सेवन से एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

3. मोटापाः

वजन घटाने के लिए लौकी को सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. लौकी खाना आपको पसंद नहीं तो आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है. 

4. डायबि‍टीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए लौकी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज की समस्या में राहत देने का काम कर सकते हैं.

5. स्ट्रेसः

लौकी के जूस का सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है. इसमें पानी अधिक होता है जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इसमें सेडेटिव प्रॉपर्टीज होती है. इससे शरीर रिलेक्स रहता है और स्ट्रेस की समस्या को दूर किया जा सकता है.

लौकी का जूस बनाने की विधिः (How To Make Lauki Juice)

लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील कर धो लें. फिर उसके छोटे पीस कर लें. अब एक ब्‍लेंडर में लौकी के टुकड़े डालें इसमें पुदीने की पत्ती मिलाएं और ब्लेंड करें. जब जूस तैयार हो जाए तो इसमें जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से मिला लें, इसे आप अपने हिसाब से ठंडा या नॉर्मल पी सकते हैं. अगर आपको ठंडा पसंद है तो आप इसमें बर्फ के टुकडे़ डाल सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में खाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार ट्राई करें वेजिटेबल स्वीट कॉर्न सूप, नोट करें रेसिपी
Lauki Juice For Immunity: इम्यूनिटी से लेकर स्ट्रेस तक, लौकी जूस पीने के अद्भुत फायदे
अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
Next Article
अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;