विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2022

Cashews For Bones: सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काजू का करें सेवन

Health Benefits Of Eating Cashews: काजी एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे न केवल स्वास्थ्य बल्कि, कई रेसिपीज में स्वाद और सजावट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. काजू का इस्तेमाल पूरे विश्व में विभिन्न तरीकों से किया जाता है.

Read Time: 3 mins
Cashews For Bones: सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काजू का करें सेवन
Benefits Of Cashews: काजू में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Eating Cashews: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि काजू को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. जी हां आपने सही सुना. काजू (Cashews Health Benefits) एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे न केवल स्वास्थ्य बल्कि, कई रेसिपीज में स्वाद और सजावट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. काजू का इस्तेमाल पूरे विश्व में विभिन्न तरीकों से किया जाता है. आपको बता दें कि काजू में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में काजू का सेवन काफी गुणकारी माना जाता है.

ठंड में काजू खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Cashews In Winter)

1. हड्डियोंः

सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ने लगती है, ऐसे में शरीर में दर्द भी बढ़ जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना एक मुठ्ठी काजू का सेवन कर सकते हैं. काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4l2re0e8

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना एक मुठ्ठी काजू का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए काजू का सेवन फायदेमंद हो सकता है. काजू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मदद कर सकता है. 

3. स्किनः

सर्दियों में सेहत के साथ हमारी स्किन पर भी काफी असर पड़ता है. त्वचा की झुर्रीयों को कम करने मे मददगार है काजू. काजू में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप काजू का सेवन कर सकते हैं.

4. कब्जः

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आपके लिए काजू का सेवन फायदेमंद हो सकता है. काजू में फाइबर की मात्रा मौजूद होने से ये पाचन को सुधारने का काम कर सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 समस्याओं में पनीर का पानी पीना है फायदेमंद, जानें किसे पीना चाहिए Whey Water
Cashews For Bones: सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काजू का करें सेवन
आज के बाद कभी नहीं उबलेगा दूध! वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Next Article
आज के बाद कभी नहीं उबलेगा दूध! वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;