Fiber Rich Foods: फाइबर से भरपूर इन पांच चीजों को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई कमाल के फायदे

Top High Fiber Foods: सेहतमंद और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं, हर कोई हेल्दी, फिट और खूबसूरत दिखना चाहता है. लेकिन, हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट और न्यूट्रिएंट रिच फूड्स का सेवन भी जरूरी है.

Fiber Rich Foods: फाइबर से भरपूर इन पांच चीजों को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई कमाल के फायदे

Fiber Rich Foods: शरीर के लिए फाइबर भी बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है.
  • फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर.
  • फाइबर पाचन के लिए सबसे जरूरी होता है.

High Fiber Foods In Hindi: सेहतमंद और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं, हर कोई हेल्दी, फिट और खूबसूरत दिखना चाहता है. लेकिन, हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट और न्यूट्रिएंट रिच फूड्स का सेवन भी जरूरी है. शरीर को सेहतमंद रखने में बहुत से पोषक (Fiber Rich Foods) तत्व जरूरी माने जाते हैं और उन्हीं में से एक है फाइबर. फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कि पौधों से मिलने वाले फूड में पाया जाता है. फाइबर दो प्रकार का होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर. ये दोनों ही फाइबर शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. फाइबर पाचन के लिए सबसे जरूरी होता है. इतना ही नहीं फाइबर ब्लड शुगर लेवल, और वजन को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है, तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन कर फाइबर की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

फाइबर से भरपूर हैं ये चीजेंः (Best Fiber Rich Foods In Diet)

1. नट्सः

नट्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को हेल्दी रखने और पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. 

rpv075l

नट्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.  

2. फ्लैक्स सीड्सः

फ्लैक्सीड्स में मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और फाइबर आदि न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट में, सलाद और सब्जी में डालकर खा सकते हैं.

3. दालः

दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. दाल सिर्फ प्रोटीन ही नहीं फाइबर का भी अच्छा सोर्स है. किसी भी दाल में प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन और मैंग्नीज जैसे पोषक तत्व आपको मिल जाएंगे, जिन्हें आप डाइट में शामिल कर फाइबर की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

4. साबुत अनाजः

हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में साबुत अनाज गेहूं, राई, जई, जौ, मक्का, ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, बाजरा, क्विनोआ आदि को शामिल कर सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स, आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. फलः

फलों को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. कई ऐसे फल आते जिन्हें फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप केला, पपीता जैसे फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.