विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2021

Carrot Health Benefits: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए गाजर, जानें ये पांच अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Carrot: सर्दियों के मौसम में मिलने वाली फ्रेश गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जात है. ठंड का मौसम आते ही हमें गर्मागर्म गाजर का हलवा खाने की क्रेविंग होने लगती है. असल में गाजर से सिर्फ हलवा ही नहीं बल्कि अन्य कई रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं.

Read Time: 3 mins
Carrot Health Benefits: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए गाजर, जानें ये पांच अद्भुत फायदे
Carrot Health Benefits: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है.

Health Benefits Of Carrot:  सर्दियों के मौसम में मिलने वाली फ्रेश गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ठंड का मौसम आते ही हमें गर्मागर्म गाजर का हलवा खाने की क्रेविंग होने लगती है. असल में गाजर से सिर्फ हलवा ही नहीं बल्कि अन्य कई रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं. गाजर में विटामिन ए, सी, के, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और मैंग्नीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं. गाजर को इम्यूनिटी के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. जिससे हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

गाजर खाने के फायदेः  (Health Benefits Of Eating Carrot)

1. मोटापाः

वजन घटाना चाहते हैं तो गाजर को डाइट में करें शामिल. गाजर में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास कराता है. जिसके अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

q5kpbs7

वजन घटाना चाहते हैं तो गाजर को डाइट में करें शामिल. Photo Credit: iStock

2. स्किनः

गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. गाजर को डाइट में शामिल को सर्दियों में स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

3. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो गाजर को डाइट में करें शामिल. गाजर में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. इसे आप सलाद और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. आंखोंः

गाजर में मौजूद पौष्टिक तत्व आंखों की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. गाजर में विटामिन सी विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये विटामिन्स आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

5. डायबिटीजः

गाजर के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है. गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर खाना या गाजर का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ स्पाइसी खाने का कर रहा है मन तो एक बार जरूर ट्राई करें तंदूरी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Carrot Health Benefits: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए गाजर, जानें ये पांच अद्भुत फायदे
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Next Article
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;