Health Benefits of Ber/ Jujube: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता ने बताए खट्टे-मीठे बेर के फायदे, स्किन को ग्लोइंग और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में हैं मददगार

फेमस सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर बेर के कई चमत्कारी फायदे बता रही हैं. ये बेर बालों से लेकर हमारी सेहत तक के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

Health Benefits of Ber/ Jujube: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता ने बताए खट्टे-मीठे बेर के फायदे, स्किन को ग्लोइंग और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में हैं मददगार

खट्टे-मीठे बेर खाने में जितने मजेदार होते हैं इनके फायदे भी उतने ही ज्यादा होते हैं.

खास बातें

  • खट्टे-मीठे बेर खाने में मजेदार और सेहत के लिए फायदेमंद होते है.
  • यह स्किन को ग्लोइंग और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते है.
  • न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता ने खट्टे-मीठे बेर के फायदे बताए.

Jujube Benefits: खट्टे-मीठे बेर खाने में जितने स्वादिष्ट और मजेदार होते हैं इनके फायदे भी उतने ही ज्यादा होते हैं. स्कूल के दिनों में दुकान से खट्टे-मीठे बेर पर नमक-मिर्च लगाकर खाना तो बचपन के सुनहरे यादों में दर्ज है लेकिन हमने तब इन चटपटे बेर के फायदों पर गौर नहीं किया होगा. फेमस सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर बेर के कई चमत्कारी फायदे बता रही हैं. ये बेर बालों से लेकर हमारी सेहत तक के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर  ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बेर की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, 'क्या आप इस मौसम में बेर खा रहे हैं? यह विटामिन सी में संतरे से  भी अधिक समृद्ध है'. रुजुता का कहना है कि ये डैंड्रफ को खत्म करने में बेहद कारगर है, साथ ही इससे ग्लोइंग स्किन भी पाई जा सकती है. उन बच्चों के लिए भी ये बहुत अच्छा है जो अक्सर बीमार पड़ते हैं. इस मौसम में बेर खाने के और भी कई फायदे हैं, आज हम आपको इन्ही के बारे में बता रहे हैं.

hgmg2228

बेर खाने के सेहतमंद फायदे | Health Benefits of Jujube

ग्लोइंग स्किन 

बेर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो उम्र के साथ चेहरे पर दिखने वाले निशानों को रोकने का काम करते हैं. बेर में मिलने वाला एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हेल्प करते हैं और सेल डैमेज को भी रोकते हैं. साथ ही बेर में मिलने वाला विटामिन सी एक्ने के रोकथाम में सहायक होता है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाता है. 

इम्यूनिटी होती है स्ट्रॉन्ग 

विंटर सीजन में अगर हर रोज 8-10 बेर खाएं तो ये आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है. बेर में विटामिन सी, बी12 और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होते हैं और साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

epg6gbn8

Photo Credit: iStock

जोड़ों के दर्द में राहत

बेर में मिलने वाले कैल्शियम और फास्फोरस बोन डेंसिटी डेबलप और उसे मेंटेन करने में मदद करते हैं. अगर आपको आर्थराइटिस या जोड़ों के दर्द की प्रॉब्लम है तो बेर आपको इस दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. बेर की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ जोड़ों के दर्द और सूजन में राहत पहुंचाती है.

वजन कम करने में मददगार

बेर में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है, ऐसे में इसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती. साथ ही ये काफी बेहतर स्नैकिंग ऑप्शन है जो आपके मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल कर सकता है. साथ ही ये मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है, जिससे शरीर का वजन घटाने में मदद मिलती है.

tp5eirp

मिलती है सुकून की नींद

छोटे-छोटे खट्टे-मीठे बेर में एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीसैकराइड, फायटोकेमिकल्स, फ्लैवोनॉएड्स और सैपोनिन्स जैसे कई अहम तत्व होते हैं जो नींद लाने में मददगार माने जाते हैं. बेर आपकी बॉडी के साथ ही मन को भी रिलैक्सेशन देता है जिससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है.

डैंड्रफ पर असरदार

बेर में आवश्यक प्रोटीन पाए जाने के साथ विटमिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स भी मिलते हैं, ये बालों से डैंड्रफ को हटाकर इन्हें घना और स्वस्थ बनाते हैं. इससे बालों में चमक भी आती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.