Benefits Of Tulsi: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है तुलसी, ये हैं अन्य फायदे

Health Benefits Of Basil: हर भारतीय हिंदू घर में आसानी से आपको तुलसी का पौधा मिल जाएगा. क्योंकि तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी या प्रबोधिनी एकदाशी मनाई जाती है.

Benefits Of Tulsi: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है तुलसी, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Tulsi: तुलसी को वायरल फ्लू से बचाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.

खास बातें

  • तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है.
  • तुलसी सर्दी-खांसी में मददगार है.
  • तुलसी को सेहत के लिए पायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Basil:  हर भारतीय हिंदू घर में आसानी से आपको तुलसी का पौधा मिल जाएगा. क्योंकि तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) या प्रबोधिनी एकदाशी मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु चार माह की निद्रा के बाद जागते हैं और अपना कार्यभार संभालते हैं. इस दिन भगवान विष्णु को जगाने के साथ-साथ तुलसी और शालीग्राम का विवाह (Tulsi-Shaligram Vivah 2021) भी किया जाता है. इन सबके अलावा तुलसी (Benefits Of Tulsi) को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं. तुलसी को वायरल फ्लू से बचाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. तुलसी सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और गंभीर बीमारियों में भी एक कारगर औषधि है. 

तुलसी के फायदेः (Tulsi Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

तुलसी को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी में पाए जाने वाले तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए तुलसी से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं.

jtuhl2q8

तुलसी में पाए जाने वाले तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. सर्दी-खांसीः

एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3.  वज़न घटानेः

तुलसी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये सुपर हेल्दी ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ कमर को भी पतला करने में मदद करता है. तुलसी में प्राकृतिक कैमिकल्स होते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. तनावः

कई अध्ययनों का मानना है कि तुलसी के पानी का नियमित सेवन, तनाव जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. ये एक एंटीडोट के रूप में काम करता है और दिमाग को शांत कर तनाव को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.