विज्ञापन
This Article is From Aug 10, 2021

Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज पर बनाएं आसानी से बनने वाले ये पकवान

Hariyali Teej 2021 Recipe: हरियाली तीज पर दिन भर होगा आपका उपवास. ऐसे में थकान से बचने के लिए ट्राई करें कुछ ऐसे व्यंजन जो आपको स्वाद भी दें और थकाएं भी कम.

Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज पर बनाएं आसानी से बनने वाले ये पकवान
Hariyali Teej 2021: दिन भर रहेगा उपवास इसलिए हरियाली तीज पर बनाएं ये पकवान.

Hariyali Teej 2021 Recipe:  तीजा यानि ऐसे उपवास का दिन जब खाना तो दूर कई सुहागने निर्जला उपवास तक रखती हैं. ऐसा नहीं होता कि व्रत रखने वाली महिलाएं कुछ आराम कर सकें. पूजा में भगवान को पकवानों के भोग लगाने का भी तो चलन है. ऐसे में होता ये है कि एक तरफ उपवास दूसरी तरफ काम. उस दिन तो जोश-जोश में दिन निकल जाता है पर अगले दिन होती है हालात खराब. तो क्यों न कुछ ऐसी रेसिपीज ट्राई की जाएं कि आप आराम से पकवान भी तैयार कर सकें और ज्यादा थकान भी न हों. तो नजर डालिए इन रेसिपीज पर.

तीज पर बनाएं ये आसान रेसिपीजः

1. केले के पुएः

केले के पुए बनाने में बहुत आसान हैं क्योंकि पुए बनाना तो तकरीबन सभी जानते हैं और अगर नहीं जानते तो भी फिक्र न करें. यहां आपकी आसानी के लिए पूरी रेसिपी मौजूद है. सबसे पहले एक कटोरी आटा लें. उसमें इतना दूध या पानी डालें कि भजिए के घोल की तरह बैटर तैयार हो जाए. दो केले मैश करें और इस बैटर में डाल दें. इसमें नारियल का बूरा, बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं. याद रखें ये घोल आपको मीठे दूध या मीठे पानी में तैयार करना है. अब कढ़ाई में तेल गर्म करें और पुए तल लें.

hartalika teej

तीजा यानि ऐसे उपवास का दिन जब खाना तो दूर कई सुहागने निर्जला उपवास तक रखती हैं. 

2. रवे का हलवाः

रवे का हलवा बनाना भी बहुत आसान और चुटकियों का काम है. सबसे पहले कढ़ाई गर्म करें और रवे को सेंक लें. ध्यान रहे रवे को चलाते रहना बहुत जरूरी है वर्ना रवा जल भी सकता है. इसे तब तक सेकें जब तक रवा सुनहरा न दिखने लगे. अब इसमें दूध डालें, शक्कर डालें, एक बार चलाएं और ढंक दें. कुछ देर बाद ढक्कन हटाएं. हलवा बन चुका है. इस पर ऊपर से बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, इलायची पाउडर डाल सकते हैं.

3. फ्रूट रायताः

फ्रूट रायता आप इसलिए बना सकती हैं कि दिनभर की भूख के बाद फ्रूट रायता आपको ऊर्जा भी देगा और बॉडी को हायड्रेट भी रखेगा.  इसके लिए गाढ़ा दही लें. उसे अच्छी तरह से फेंट लें. इसमें थोड़ा सा नमक, काला नमक, काली मिर्च पाउडर, भुने जीरे का पाउडर और शक्कर डालकर मिलाएं. अंत में इसमें अलग-अलग तरह के या अपनी पसंद के फल एक निश्चित आकार में काट कर डाल सकती हैं. 

4. राजस्थानी मिर्ची वड़ाः

मीठे की वैरायटी है तो कुछ नमकीन भी होना ही चाहिए, तो क्यों ने मिर्ची वड़ा ट्राई करें. इसके लिए भजिए  बनाने वाली मिर्च लें. ये मिर्च हरी मिर्च से बड़ी और मोटी होती है. इस मिर्च में बीच में चीरा लगाएं और चाट मसाला फिल करें. भजिए बनाने जैसा बेसन का घोल बनाए. चाट मसाला भरी मिर्च डिप करें और तल लें. चटपटे और करारे मिर्ची वड़े तैयार हैं.

5. रसीले आलू और पूड़ीः

आलू की सब्जी और पूड़ी की जोड़ी का हर रसोई में साथ नजर आ जाती है. खस्ता पूड़ी बनाने के लिए आटे में नमक और मोयन डालकर आटा माढ़ लें. इसकी छोटी छोटी लोई बनाकर पूड़ी तल लें. आलू की सब्जी बनाने के लिए आलू उबालें. तेल में जीरे का तड़का लगाएं चाहें तो खड़ी लाल मिर्च या बारीक कटी हरी मिर्च डाल लें. इसमें आलू और अन्य मसाले डालें. थोड़ा पानी डालें और मसाले पकने दें.

6. खीरः

चावल की खीर हर पूजा में चढ़ने वाला पकवान है. इसे बनाने से पहले चावलों को थोड़ी देर भिगो कर रखें. एक मोटी तली वाले बर्तन में दूध को पकने रख दें. दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसमें चावल डालें और फिर खीर उबलने दें. चावल पकने के बाद इसमें शक्कर, ड्राईफ्रूट्स, इलायची पाउडर डाल सकते हैं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज पर बनाएं आसानी से बनने वाले ये पकवान
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com