Valentine's Day 2020: वैलेंटाइन डे की सुबह गिलहरी दिखी तो मिलेगा कंजूस पति, तो यह दिखने पर मिलता है अमीर जीवनसाथी! पढ़ें रोचक मान्‍यताएं

Happy Valentine Day Quotes Images:  अगर आप सोच रहे हैं कि वैलेंटाइन डे कब है, तो आपको बता दें कि वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) रोज डे से शुरू होता है और वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) के साथ खत्म होता है. वैलेंटाइन डे 14 फरवरी (14th February, Valentine's Day) को होता है. वैलेंटाइन डे को लेकर कई मान्यताएं भी हैं, जानने के लिए पढ़ें यहां...

Valentine's Day 2020: वैलेंटाइन डे की सुबह गिलहरी दिखी तो मिलेगा कंजूस पति, तो यह दिखने पर मिलता है अमीर जीवनसाथी! पढ़ें रोचक मान्‍यताएं

वैलेंटाइन डे (Valentine's Day): 14 फरवरी का दिन प्यार करने वालों के लिए बहुत ही खास होता है!

खास बातें

  • वैलेंटाइन डे 14 फरवरी (14th February, Valentine's Day) को होता है.
  • वैलेंटाइन वीक में अलग-अलग कार्यक्रम (Valentine's Day Events) कि‍ए जाते है
  • वैलेंटाइन से जुड़े 5 मजेदार फैक्ट्स (Valentine's Day - Fun facts)...

Happy Valentine Day Quotes Images:  किसी ने ठीक ही कहा है, "प्यार के लिए, प्यार करने से बेहतर दवा कोई नहीं है."पूरे वैलेंटाइन वीक में प्यार करने वालों के लि‍ए अगर कुछ मायने रखता है, तो वह है एक दूसरे का साथ और प्यार. 14 फरवरी का दिन प्यार करने वालों के लिए बहुत ही खास है. क्यों? अभी पता चल जाएगा. अगर आप सोच रहे हैं कि वैलेंटाइन डे कब है, तो आपको बता दें कि वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) रोज डे से शुरू होता है और वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) के साथ खत्म होता है वैलेंटाइन डे 14 फरवरी (14th February, Valentine's Day) को होता है... लेकि‍न इससे पहले पूरे हफ्ते इसके आने के लि‍ए प्यार का जश्न (Celebration Of Love) मनाया जाता है. इस वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2020) में पूरे सात दिन प्यार के नाम होते हैं, इन्हें वैलेंटाइन लव डेज (Valentine's Love Days) भी कहते हैं. इन सातों दि‍न (Valentine Week days list) प्यार करने वाले अलग-अलग तरीकों और चीज़ों से अपने प्यार का इज़हार करते है. वैलेंटाइन वीक में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम (Valentine's Day Events) कि‍ए जाते हैं.

2020 Happy Valentines Day Messages, SMS: प्रेमी युगल अपने इस खास दिन को मनाने के लिए (Ways To Celebrate Valentine's Day) अनोखे तरीके अपनाते हैं. इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को वैलेंटाइन डे मैसेज (2020 Happy Valentines Day Messages, SMS for WhatsApp), लव मैसेज (Love messages) और रोमांटिक वैलेंटाइन डे कोट्स और सेईंग (Romantic Valentine's Day quotes and sayings) शेयर करते हैं. कुछ लोग अपने वैलेंटाइन को ग्रीटिंग कार्ड (Valentine Greeting Card) देना भी पसंद करते हैं. तो अगर आप भी सोच रहे हैं कि वैलेंटाइन ग्रीटिंग में क्या लिखें (What to Write in a Valentine's Day Greeting Card). तो हम आपको सलाह देंगे कि आप ऐसे वैलेंटाइन गिफ्ट या कार्ड खरीदें जो उनकी पसंद के अनुरूप हो.

Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

7 फरवरी से शुरू होने वाले वैलेंटाइन वीक का पहला दि‍न जोक‍ि रोज़ डे (Rose Day) है. दूसरा दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज़ डे (Propose Day), 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day), 10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day), 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day), 12 फरवरी को हग डे (Hug Day), 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) और 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) होगा.

o15njk9

इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को वैलेंटाइन मैसेज (Valentine Messages), लव मैसेज (Love messages) और रोमांटिक वैलेंटाइन डे कोट्स और सेईंग (Romantic Valentine's Day quotes and sayings) शेयर करते हैं 

लेक‍िन क्या वैलेंटाइन डे या वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) सिर्फ रोमांस, प्रेम और प्यार-भरे कैंडी दिलों के बारे में है? लेकि‍न वैलेंटाइन वीक और खासकर वैलेंटाइन डे के बारे में शायद अब भी आप बहुत कुछ नहीं जानते. तो चलि‍ए आपको बताते हैं वैलेंटाइन से जुड़े 5 मजेदार फैक्ट्स (Valentine's Day - Fun facts) के बारे में.


वैलेंटाइन से जुड़े फन फैक्ट्स (Valentine's Day - Fun facts you didn't know)

क्या है वैलेंटाइन डे का इति‍हास और कौन थे वैलेंटाइन (Valentine's Day History in Hindi, Who was Saint Valentine?)

इतिहासकार बताते हैं कि वेलेंटाइन डे की शुरुआत (Valentine's Day History in Hindi) रोम में तीसरी शताब्दी के दौरान हुई थी. लोकप्रिय कहानी के अनुसार, सम्राट क्लॉडियस II (Emperor Claudius II) ने युवा पुरुषों के लिए विवाह को अवैध ठहराया था, क्योंकि उनका मानना था कि एकल पुरुषों ने बेहतर सैनिक बनाए. हालाँकि, उनके विचारों का खंडन करने के लिए, वेलेंटाइन नामक एक युवा पुजारी ने चुपके से युवा प्रेमियों के लिए विवाह करना जारी रखा. सम्राट क्लॉडियस को जब यह पता चला तो उसने वेलेंटाइन को मौत सुनाई. इस दौरान जेल में बंद होने पर उन्हें जेलर की बेटी से प्यार हो गया. इससे पहले कि उन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता, वैलेंटाइन ने अपनी प्रिय को अपना अंतिम प्रेम पत्र दिया और लि‍खा "फ्रॉम योर वैलेंटाइन". इसे आज भी लि‍खा जाता है. बाद में, वैलेंटाइन को सम्मानित करने के लिए 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे रूप में मनाया जाने लगा. 


2. अपने जीवनसाथी का सपना!

वैलेंटाइन डे पर मध्ययुगीन समय में, लड़कियां अपने भविष्य के जीवनसाथी का सपना देखने के लिए कुछ खास खाद्य पदार्थ खाती थीं. एक और दिलचस्प पारंपरिक कहानी कहती है क‍ि वैलेंटाइन डे के दि‍न महिला को जिस तरह का पक्षी सबसे पहले दिखता है वहै वैसे ही पुरष से शादी करती है. माना जाता है क‍ि अगर आपने एक गिलहरी को देखा, तो आप एक कंजूस व्यक्ति से शादी करेंगे और अगर आपने एक सुनहरी मछली देखी, तो आप एक अमीर व्यक्ति से शादी करेंगे.

3. एक परफेक्ट गुलाब (One Perfect Rose)

लाल गुलाब को प्यार का फूल माना जाता है क्योंकि 'गुलाब' शब्द के अक्षरों को टटोलने से 'ईआरओएस' (EROS) बनता है, जो प्यार के देवता हैं.


4)  हेलो हनी, हैप्पी वेलेंटाइन डे! (Hello Honey, Happy Valentine's Day!)

आप वैलेंटाइन डे पर फोन पर शेयर की जाने वाली वैलेंटाइन डे व‍िश‍िज के लि‍ए टेलीफोनिक इच्छाओं के लिए अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) को धन्यवाद कह सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि वह 1876 में वेलेंटाइन डे का ही मौका था, जब उन्होंने टेलीफोन के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया था. मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, यह शायद एक कोइंसि‍डेंट ही था... क्यों!

5. हार्ट-शेप्ड बॉक्स Heart-Shaped Box

रिचर्ड कैडबरी (Richard Cadbury) ने 1822 में विक्टोरियन युग के दौरान दुनिया के पहले दिल के आकार के वैलेंटाइन डे चॉकलेट बॉक्स का नि‍र्माण किया था. आंकड़ों के मुताबिक, हर साल वैलेंटाइन डे पर 35 मिलियन से अधिक दिल के आकार के बॉक्स बेचे जाते हैं. 


तो क्यों न इस वैलेंटाइन डे पर आप अपने वैलेंटाइन से शेयर करें ये फैक्टर और उन्हें करें इम्प्रेस... 


Happy Valentine Day 2020! 
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.





डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें
Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल
Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर
क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?
हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी
Pancreatic Cancer Diet: पार्रिकर ने कहा, इंसान हर बीमारी को जीत सकता है, जानें पैंक्रियाटिक कैंसर से बचाव के फूड
Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com