Foods To Avoid With Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक है इन पांच चीजों का सेवन!

Foods And Drinks To Avoid With Diabetes: सर्दियों का मौसम डायबिटीज मरीजों के लिए और मुश्किल बढ़ा देता हैं. डायबिटीज मरीजों को सर्दियों में अपने स्वास्थ्य का और अधिक ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज के मरीज को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ कम या न के बराबर खाने चाहिए.

Foods To Avoid With Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक है इन पांच चीजों का सेवन!

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है.

खास बातें

  • रेड मीट डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • चिप्स, पकौड़े का अधिक सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • डायबिटीज के मरीजों को अल्कोहल से दूर बना के रखना चाहिए.

Foods And Drinks To Avoid With Diabetes: सर्दियों का मौसम डायबिटीज मरीजों के लिए और मुश्किल बढ़ा देता हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को सर्दियों में अपने स्वास्थ्य का और अधिक ध्यान रखना चाहिए. लगातार डायबिटीज के मामले देश दुनिया के लिए चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. शरीर में इंसुलिन की ज्यादा मात्रा हो जाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. आमतौर पर माना जाता है कि डायबिटीज के मरीज को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ कम या न के बराबर खाने चाहिए. आपको बता दें कि डायबिटीज के बारे में पता न होने के चलते इससे होने वाले नुकसानों को रोकने के लिए सावधानियां भी नहीं बरती जातीं, इसी के चलते यह भयानक रूप ले लेता है. दिल के रोगों की बढ़ती संख्या की एक बड़ी वजह भी डायबिटीज ही है, डायबिटीज में डाइट का बहुत ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि डायबिटीज रोगियों को बहुत सी चीजें खाने से परहेज होता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज सर्दियों में न खाए ये 5 चीजेंः

1. संतराः

संतरा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. विटामिन-सी से भरपूर संतरा हमारी इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन संतरे में शुगर अत्यधिक मात्रा में होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

gbgh4tfo

संतरे में शुगर अत्यधिक मात्रा में होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. रेड मीटः

सर्दियों के मौसम में डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी रेड मीट का इस्तेमाल न करें. रेड मीट डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला फैट डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है. 

3. डीप फ्राई फूड्सः

सर्दियों के मौसम में डीप फ्राई फूड्स खाना सभी को पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि चिप्स, पकौड़े का अधिक सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. शहदः

शहद कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स है. शहद को इंस्टेंट एनर्जी के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन शहद का इस्तेमाल डायबिटीज रोगियों के लिए सर्दियों के मौसम में नुकसानदायक हो सकता सकता है.

5. अल्कोहलः


अल्कोहल को स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक माना जाता है. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और सर्दियों के मौसम में आप अल्होहल का सेवन करते हैं तो ये आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को अल्कोहल से दूर बना के रखना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.