विज्ञापन
This Article is From Oct 31, 2021

High-Sodium Foods To Avoid: इन पांच चीजों में अधिक मात्रा में पाया जाता है सोडियम, आज से ही कम करें इनका सेवन

Food Sources Of Sodium: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बहुत से जरूरी तत्वों की आवश्यकता होती है, और इन आवश्यक तत्वों में सोडियम भी एक अहम तत्व है. सोडियम शरीर के लिए उपयोगी तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है.

High-Sodium Foods To Avoid: इन पांच चीजों में अधिक मात्रा में पाया जाता है सोडियम, आज से ही कम करें इनका सेवन
High-Sodium Foods: सोडियम की मदद से मसल्स को सही तरह से काम करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है.

Food Sources Of Sodium:  शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बहुत से जरूरी तत्वों की आवश्यकता होती है, और इन आवश्यक तत्वों में सोडियम भी एक अहम तत्व है. सोडियम (Food Sources Of Sodium) शरीर के लिए उपयोगी तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है. इसके अलावा सोडियम (Sodium Amounts) की मदद से मसल्स को सही तरह से काम करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है. शरीर में सोडियम की कमी के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. सोडियम की कमी से लिवर से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है. लेकिन शरीर में जरूरत से ज्यादा सोडियम भी हानिकारक होता है. जरूरत से ज्यादा सोडियम (High-Sodium Foods To Avoid) का सेवन करने से चक्कर, बुखार, डिहाइड्रेशन, उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में सोडियम पाया जाता है, और आपको इनका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

जरूरत से ज्यादा न करें इन चीजों का सेवनः

1. सी फूडः

कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए सी फूड का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा सी फूड सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. 

brkcnhg

कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए सी फूड का सेवन फायदेमंद माना जाता है.  

2. चीज़ः

हम में से कई लोगों को चीज़ खाना काफी पसंद होता है. चीज़ में भी सोडियम की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में चीज का सेवन भी कम करना चाहिए. वर्ना सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

3. नमकः

नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके लिए जरूरी है कि रोजाना नमक का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए. नमक के ज्यादा इस्तेमाल से यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. 

4. पैक्ड जूसः

पैक्ड जूस में मौजूद सोडियम की मात्रा शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए इनका अधिक मात्रा में सेवन न करें. कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा ताजे जूस का सेवन करें. 

5. चिकनः

चिकन खाने के शौकीन हैं तो सावधान, चिकन में सोडियम की मात्रा काफी पाई जाती है. जरूरत से ज्यादा चिकन का सेवन सोडियम की मात्रा को बढ़ा सकता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
High-Sodium Foods To Avoid: इन पांच चीजों में अधिक मात्रा में पाया जाता है सोडियम, आज से ही कम करें इनका सेवन
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com