Kitchen Tips: करी पत्तों को एक महीने तक घर पर स्टोर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, नहीं होंगे खराब!

Kitchen Tricks: करी पत्ते सूखे और ताजे दोनों तरह के मिलते हैं. इनमें उच्च पोषण मूल्य होता है जो स्वास्थ्य को कई सारे लाभ देते हैं. इसलिए करी पत्तों (Curry Leaves) को कई तरह के व्यंजनों में भी उपयोग किया जाता है. यह भारतीय जड़ी बूटी प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है. करी पत्ते वजन घटाने (Curry Leaves For Weight Loss) के लिए कारगर माने जाते हैं.

Kitchen Tips: करी पत्तों को एक महीने तक घर पर स्टोर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, नहीं होंगे खराब!

How To Store Curry Leaves: इन आसान तरीकों से घर पर एक महीने तक स्टोर करें करी पत्ते

खास बातें

  • करी पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.
  • करी पत्तों को एक महीने तक घर पर स्टोर किया जा सकता है.
  • करी पत्ते वनज घटाने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी फायदेमंद.

Indian Kitchen Tips: भारतीय व्यंजन अपने जायके और मसालों के लिए जाने जाते हैं; और सबसे अच्छी बात है कि इनका स्वाद प्राकृतिक चीजों (जड़ी बूटियों) का उपयोग करके और भी बढ़ जाता है. बल्कि अगर आप बारीकी से देखें तो इन पत्तों को खाने में डालने से ऐसा स्वाद आता है जो प्रत्येक भोजन को दूसरे से अलग बनाता है. एक ऐसी जड़ी-बूटी जो साउथ इंडियन खाने (South Indian Food) के स्वाद को बढ़ाती है, वह है करी पत्ते (Curry Leaves), या जैसा कि हम आमतौर पर इसे कहते हैं- कढ़ी पत्ता (Curry Leaves). हालांकि, इस जड़ी बूटी (Herb) का उपयोग देश भर के विभिन्न व्यंजनों को बनाने में किया जाता है, यह दक्षिण भारतीय व्यंजनों को पहचान देता है. कल्पना कीजिए कि सांभर या उपमा की तेज सुगंध या रसम की कटोरी! निश्चित रूप से, ये मुंह में पानी ला सकते हैं!

करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Curry Leaves)

सिर्फ यह सब कुछ नहीं है! करी पत्तों के कई उपयोग के अलावा, करी पत्ते, दोनों ताजा और सूखे रूप में और  उच्च पोषण मूल्य के होते हैं. करी पत्तों के स्वास्थ्य लाभ भी कई होते हैं. यह स्थानीय भारतीय जड़ी बूटी प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है, जो वजन घटा (Weight Loss) सकती है साथ पेट की चर्बी (Belly Fat) को भी कम कर सकती है. करी पत्ते भी एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरे होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, करी पत्ते ब्लड शुगर को नियंत्रित (Curry Leaves For Blood Sugar) करने में मदद कर सकते हैं, डायबिटीज मैनंजमेंट (Diabetes Management), अपच, दस्त और कब्ज जैसे कई पाचन से जुड़ी परेशानियों के लिए भी करी पत्ते काफी फायदेमंद  माने जाते हैं.

करी पत्ते का सेवन कैसे करें (How To Consume Curry Leaves)

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, करी पत्ते में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसलिए, हर रोज़ आहार में इस जड़ी बूटी को शामिल कर सकते हैं.
इसे अपने आहार में शामिल करने के 3 तरीके इस प्रकार हैं:

1. इसे अपनी दाल या करी में मिलाएं.
2. इसके साथ चटनी, सलाद या चास में मसाले के रूप में शामिल करें.
3. विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि कुछ करी पत्तों को चबाने और गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण कारकों में से एक है.

curry leavesCurry Leaves Benefits: करी पत्ते वजन घटाने के साथ डायबिटीज को ककर सकते हैं कंट्रोल

करी पत्ते कैसे स्टोर करें (How To Store Curry Leaves)

करी पत्ते का पौधा आसानी से कहीं भी उगाया जा सकता है, हर घर में अपने बागानों में पौधे नहीं उगते हैं. उस मामले में, लोग बाजार से जड़ी बूटी खरीदते हैं, जहां यह आसानी से उपलब्ध नहीं है. तब आप क्या करते हो? सबसे आसान जवाब है, इसे स्टोर करें! अगर ठीक से स्टोर किया जाए, तो करी पत्ते को कम से कम दो से तीन महीने तक स्टोर किया जा सकता है.

इन ट्रिक से आप लंबे समय के लिए करी पत्तियों के स्टोर कर सकते हैं!

1. मुख्य तने से पत्तियां निकालें.

2. पत्तियों को धोएं और उन्हें रसोई के तौलिया या किसी साफ कपड़े से अच्छी तरह से धो लें.

3. उन्हें एक बड़ी प्लेट पर फैलाएं और दो-तीन दिनों के लिए धूप में सुखाएं.

4. एक बार जब वे सूख जाते हैं और कुरकुरा बनावट प्राप्त करते हैं, तो उन्हें एयर टाइट बॉक्स में स्टोर करें.

करी पत्तों को स्टोर करने के कुछ और तरीके | Other Ways To Store Curry Leaves

1. मुख्य तने से पत्तियां निकालें. पानी में पत्तियों को धो लें; उन्हें साफ कपड़े में सुखाएं. उन्हें मध्यम आंच पर कुरकुरा लेकिन फिर भी हरा होने तक तेल में भूनें. फ्रिज में स्टोर करें.

2. कुछ लोग सूरज ढलने या फ्रिज में सुखाने के बाद पत्तियों को पाउडर में भी पीस लेते हैं. पाउडर को एयर-टाइट कंटेनर में हफ्तों तक स्टोर किया जा सकता है.

पत्तियों को फ्रिज के बाहर भी संग्रहीत किया जा सकता है, लेकिन गर्मियों के दौरान इसे फ्रिज में स्टोर करने की सिफारिश की जाती है. जब भी आप चाहते हैं, बस करी पत्ते को बाहर निकालें और उनका उपयोग करें!

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com