विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 10, 2021

Egg For Weight Loss: बेली फैट कम करने के लिए अंडे का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Egg Diet For Weight Loss: अंडे को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे को आप डाइट में किसी भी समय शामिल कर सकते हैं. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Egg For Weight Loss: बेली फैट कम करने के लिए अंडे का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
Weight Loss Diet: प्रोटीन आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है.

Egg Diet For Weight Loss: अंडे को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दरअसल अंडे में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. अंडे की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे बनाना काफी आसान है. इसे सबसे ज्यादा नाश्ते में इस्तेमाल किया जाता है. अंडे को आप डाइट में किसी भी समय शामिल कर सकते हैं. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए खाने में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है. प्रोटीन आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है. साथ ही आपकी भूख भी कम करता है. सबसे खास बात यह है कि ये बेली फैट कम करता है. आपको बता दें कि पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप अंडे को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अंडे को डाइट में शामिल कर वजन को कैसे कम कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए ऐसे करें अंडे का सेवनः

1. ऑमलेटः

अंडे को सबसे ज्यादा ऑमलेट के रूप में सेवन किया जाता है. हर किसी का सुबह का नाश्ता ज्यादातर ऑमलेट होता है. ऑमलेट को नाश्ते में शामिल करने की एक वजह सुबह समय की कमी भी है. और ऑमलेट को बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ऑमलेट के सेवन से पेट काफी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. ऑमलेट को आप अपनी पसंद के हिसाब से और अधिक पोष्टिक बना सकते हैं. इसमें सब्जियों का इस्तेमाल करके. इसके सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

m1bba1fg

हर किसी का सुबह का नाश्ता ज्यादातर ऑमलेट होता है. 

2. अंकुरित सलादः

अंकुरित सलाद में अंडे को शामिल कर इसे अधिक हेल्दी और टेस्टी बनाया जा सकता है. अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आप अपने अंकुरित सलाद में अंडे को शामिल कर सकते हैं.

sprouts

अंकुरित सलाद में अंडे को शामिल कर इसे अधिक हेल्दी और टेस्टी बनाया जा सकता है.  

3. बीन्सः

बीन्स को भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप बीन्स के साथ अंडे को मिलाकर खाते हैं तो इसके पोषक तत्व और अधिक बढ़ जाते हैं, जो न केवल आपको हेल्दी रखने में बल्कि वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

sd468r5g

बीन्स को भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.  

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ स्पाइसी खाने का कर रहा है मन तो एक बार जरूर ट्राई करें तंदूरी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Egg For Weight Loss: बेली फैट कम करने के लिए अंडे का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Next Article
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;