Breakfast Recipes: इन 7 आसान रेसिपीज से ब्रेकफास्ट को बनाएं टेस्टी और हेल्दी

Easy Breakfast Recipes: ब्रेकफास्ट दिन की शुरूआत में लिया जाने वाला सबसे जरूरी मील है, रात भर के खाली पेट के बाद हम सुबह ब्रेकफास्ट करते हैं. क्योंकि ब्रेकफास्ट ही वो मील है जो हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए.

Breakfast Recipes: इन 7 आसान रेसिपीज से ब्रेकफास्ट को बनाएं टेस्टी और हेल्दी

Breakfast Recipes: ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • एवोकाडो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • स्प्राउट्स में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • मौसमी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Easy Breakfast Recipes:  ब्रेकफास्ट दिन की शुरूआत में लिया जाने वाला सबसे जरूरी मील है, रात भर के खाली पेट के बाद हम सुबह ब्रेकफास्ट करते हैं. बहुत से लोग ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक है. क्योंकि ब्रेकफास्ट ही वो मील है जो हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. आमतौर पर हमारे पास हर दिन एक ही सवाल रहता है कि नाश्ते में क्या बनाएं? तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान और जल्दी तैयार होने वाली रेसिपीज़ जो सुबह के व्यस्त समय में आसानी से बनाई जा सकती हैं.

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए इन रेसिपीज को करें ट्राईः

1. एवोकाडो स्प्रेडः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है एवोकाडो का सेवन. सुबह के नाश्ते में एवोकाडो को मैश करके ब्रेड पर लगा लें और उस पर अंडे की भुर्जी रखकर सर्व कर सकते हैं.

hbht3on8

एवोकाडो को मैश करके ब्रेड पर लगा लें और उस पर अंडे की भुर्जी रखकर सर्व कर सकते हैं. 

2. मिक्स स्प्राउट्स टोस्टः

ज्यादातर लोग स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज को वर्कआउट करने वालों की डाइट मानते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. इसे बच्चों, बड़ों, महिलाओं और बुजुर्गों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. इसमें विटामिन, मिनरल्स व प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है. ब्रेड टोस्ट करके उसके ऊपर मिक्स स्प्राउट्स फैलाएं. ऊपर से नमक, चाट मसाला व जरा सा नींबू का रस डालकर हेल्दी नाश्ता तैयार कर सकते हैं. 

3. सोयाबीन और फलों की टॉपिंगः

इसे तैयार करने के लिए ब्रेड की स्लाइस लें और उस पर सोयाबीन स्प्रेड फैलाएं. उसके बाद ब्रेड पर अपना कोई भी पसंदीदा फल जैसे केला, स्ट्रॉबेरी या किवी आदि के स्लाइस या बादाम, किशमिश, खजूर या अखरोट रखें. ऊपर से सोयाबीन स्प्रेड लगी हुई ब्रेड की स्लाइस रखें. नाश्ता बनकर तैयार है. 

4. मशरूम और पोच्ड अंडेः

अंडों को पोच्ड करने के लिए उबलते हुए पानी में सीधे फोड़कर डालें. इस रेसिपी को बनाने के लिए  8-10 मशरूम को काट लें. पैन में हल्का-सा तेल गर्म करें और उसमें मशरूम को पका लें. उसमें नमक और काली मिर्च मिलाएं और ब्रेड के स्लाइस पर फैलाएं. उसके ऊपर पोच्ड एग रखें. नमक व काली मिर्च पाउडर छिड़कें. रेसिपी तैयार है. 

4. पनीर टोस्टः

ब्रेड को टोस्ट करें और उसके ऊपर कद्दूकस किया हुआ पनीर फैलाएं. उसके ऊपर काली मिर्च पाउडर व नमक छिड़कें. खीरा, उबला हुआ आलू या चिकन या प्याज की स्लाइस रखें. ऊपर से एक और ब्रेड टोस्ट रख कर सर्व कर सकते हैं. 

5. एग भुर्जीः

नॉनस्टिक पैन में थोड़ा-सा तेल गर्म करें. 2 अंडों को फेंट कर पैन में अच्छे से पकाएं. इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर और चीज मिलाएं. ब्रेड टोस्ट के ऊपर इसे रख कर सर्व कर सकते हैं. 

5. वेजिटेबल स्प्रेडः

आप अपनी पसंदीदा मौसमी सब्जी को भी ब्रेड के ऊपर टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. मौसमी सब्जी को काटकर भाप पर पका लें. ब्रेड टोस्ट तैयार करें. उसके ऊपर इन सब्जियों को डालें. नमक व काली मिर्च पाउडर डाल कर इसे नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.