Drinking Tea Empty Stomach: खाली पेट चाय पीने से होंगे ये बड़े नुकसान, इन रोगों का बढ़ सकता है खतरा

Disadvantages Of Drinking Tea In Morning: चाय हम भारतीयों की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है. बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत ही एक कप चाय के साथ होती है. चाय के बिना मानो उनका दिन ही नहीं शुरू होता.

Drinking Tea Empty Stomach: खाली पेट चाय पीने से होंगे ये बड़े नुकसान, इन रोगों का बढ़ सकता है खतरा

Drinking Tea Empty Stomach: खाली पेट चाय पीना मतलब आप कई बीमारियों को न्योता दे रहे हैं.

खास बातें

  • खाली पेट चाय पीने से एंग्जायटी या मितली की शिकायत हो सकती है. 
  • गलत खान-पान से एसिडिटी की शिकायत आम है.
  • खाली पेट चाय पीने से भूख कम हो जाती है.

Disadvantages Of Drinking Tea In Morning:  चाय हम भारतीयों की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है. बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत ही एक कप चाय के साथ होती है. चाय के बिना मानो उनका दिन ही नहीं शुरू होता. कई लोगों का तो यहां तक मानना है कि चाय पीने से आलस को दूर भगाया जा सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान भी है. अगर आप भी चाय के आदी हैं तो आपको थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है. जिन लोगों को बेड टी की आदत हैं उन्हें खासतौर पर, क्योंकि खाली पेट चाय पीने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

सुबह खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं ये समस्याएंः 

1. मितली और एंग्जायटीः

सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस के बनने और काम करने की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है. इस वजह से आपको एंग्जायटी या मितली की शिकायत हो सकती है. 

c8l44oho

सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस के बनने और काम करने की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है. Photo Credit: iStock

2. अल्सर का खतराः

खाली पेट चाय पीने से अल्सर की शिकायत होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. खाली पेट गर्म चाय पेट की अंदरूनी सतह को नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे घाव बनने का खतरा हो सकता है. 

3. हाइपर एसिडिटीः

गलत खान-पान से एसिडिटी की शिकायत आम है. मगर लगातार एसिडिटी आपको परेशानी में डाल सकती है. खाली पेट चाय पीने से आपको हाइपर एसिडिटी की शिकायत हो सकती है.

4. भूख न लगनाः

सुबह सुबह ब्लैक टी पीने से आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है साथ ही भूख भी कम हो जाती है, जो आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. हालांकि ब्लैक टी का सही इस्तेमाल करने के कई फायदे भी मिल सकते हैं. 

5. हड्डियों से जुड़ी बीमारीः

खाली पेट चाय पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी हो जाती है. यह बीमारी हड्डियों से जुड़ी होती है. इसमें बोन्स अंदर से खोखली व वीक हो जाती हैं. इस बीमारी में मरीज को आर्थराइटिस जैसा पेन भी हो सकता है. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.