Bad Combination With Tea: चाय के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

Dangerous Combination With Tea: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप चाय के साथ करते हैं. दिनभर की थकान मिटानी हो या फिर खुद को फ्रेश फील कराना हो एक कप चाय दोनों ही काम बेहतर तरीके से करती है.

Bad Combination With Tea: चाय के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

Bad Tea Combination: चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक

खास बातें

  • चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है.
  • चाय इम्यूनिटी के लिए अच्छी मानी जाती है.
  • चाय के साथ खट्टी चीजें नहीं खाना चाहिए.

Dangerous Combination With Tea:  ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप चाय के साथ करते हैं. दिनभर की थकान मिटानी हो या फिर खुद को फ्रेश फील कराना हो एक कप चाय दोनों ही काम बेहतर तरीके से करती है. चाय लवर्स को तो चाय पीने का बहाना चाहिए. कुछ लोग इसको पीए बिना दिन की शुरूआत ही नहीं कर पाते. इसके बिना कुछ लोगों को सिर दर्द और थकावट महसूस होने लगती है. बहुत से लोगों का यह भी मानना है कि चाय पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम सही रखने में भी मददगार मानी जाती है. इतना ही नहीं चाय में फ्लोराइड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और दांतों में कीड़ा लगने से भी रोकने में मदद कर सकती है. बहुत से लोग चाय के साथ कुछ ना कुछ स्नैक्स पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी है जिनका चाय के साथ सेवन करना सेहत हो नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं जिनका चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए.

चाय के साथ इन चीजों ना करें सेवनः (Do Not Consume These Things With Tea)

1. हल्दी से बनने वाली चीजेंः 

हल्दी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कभी भी जिनमें हल्दी की मात्रा अधिक हो ऐसी चीजों का चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए. चाय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व आपस में क्रिया करके पेट में रासायनिक क्रिया कर पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

p90bie4o

हल्दी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है Credit: iStock

2. खट्टी चीजेंः

बहुत से लोग चाय पीते समय खट्टी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन चाय के साथ भूलकर भी ऐसी चीज का सेवन न करें जिसमें नींबू की मात्रा ज्यादा जो, क्योंकि इससे एसिडिटी, पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं.

3. ठंडी चीजेंः

चाय पीने के तुरंत बाद या चाय के साथ कभी भी ठंडी चीजों का सेवन न करें. चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीना, पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकता है. इससे एसिडिटी या पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

4. अंकुरित अनाजः

अंकुरित अनाज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चाय के साथ सलाद या अंकुरित अनाज जैसी कच्ची चीजों का सेवन करने से भी नुकसान पहुंच सकता है. चाय की तासीर गर्म होती है और सलाद तासीर में ठंडा, दोनों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.